22 APRTHURSDAY2021 11:31:52 AM
Nari

आपकी 12 अच्छी आदतें 40 के बाद भी रखेंगी स्किन को जवां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Mar, 2021 09:58 AM
आपकी 12 अच्छी आदतें 40 के बाद भी रखेंगी स्किन को जवां

40 साल की उम्र के बाद महिलाओं के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है कि स्किन को डैमेज होने से कैसे बचाएं, ताकि उम्र के एक पड़ाव पर भी वह जवां दिख सकें। इसके लिए जहां पहली जरूरत हेल्दी डाइट है, वहीं सही ब्यूटी रुटीन व मेकअप प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी इसमें अहम भूमिका निभाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आप 40 के बाद भी जवां व खूबसूरत दिखेंगी। अगर आपकी उम्र 40 से ऊपर है तो लाइफस्टाइल में थोड़ा-सा बदलाव और इन टिप्स को फॉलो करके आप इस उम्र में यंग दिख सकती हैं।

40 की उम्र के बाद फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स
एंटी-एजिंग क्रीम 

40 की उम्र के बाद ऐसे लोशन और क्रीम लगाएं जो एंटी-एजिंग हों। इनसे चेहरे की त्वचा में कोलेजन बढ़ेगा और त्वचा से झुर्रियां, झाइयां, ढीली त्वचा और फाइन लाइन्स जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

PunjabKesari

स्क्रब और क्लींजिंग

चेहरे पर जमा डेड स्किन और पोर्स में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए नियमित क्लींजिंग व स्क्रबिंग जरूर करें। इसके लिए आप होममेड स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। दरदरे पिसे बादाम और दही में संतरे या नींबू के छिलके का पाउडर मिलाकर स्क्रब की तरह यूज करें।

स्किन एक्सफोलिएट

बढ़ती उम्र में स्किन एक्सफोलिएट बहुत जरूरी होता है। इससे डेड स्किन साफ होने के साथ त्वचा में ब्लड फ्लो भी बढ़ता है, जिससे बढ़ती उम्र का असर कम दिखाई देता है।

PunjabKesari

मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें

उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा की तेल ग्रंथियों की सक्रियता कम हो जाती है, जिससे त्वचा रूखी रहने लगती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप एंटीऑक्सीडेंट और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त मॉइश्चराइजर लगाती रहें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और आपको एंटी-एजिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

सही मेकअप भी है जरूरी

40 की उम्र में सही मेकअप का चुनाव करना बहुत जरूरी है। इस उम्र में बहुज ज्यादा भड़कीला और शाइनी मेकअप ना करें। आंखों के लिए गिल्टर, शिमर शेड की जगह आंखों के कलर से मिलता हुआ कलर ही लगाएं। हल्के रंग के लिप कलर भी हल्के रंग का हो तो बेहतर होगा। इसके अलावा प्राइमर भी अच्छी क्वालिटी का ही यूज करें।

डॉर्क स्पॉट से छुटकारा

बढ़ती उम्र की समस्याओं जैसे झुर्रियां, एक्ने, पिग्मेंटेशन और डार्क स्पॉट का सही इलाज ना होने पर 40 की उम्र तक यह बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि हल्की-सी प्रॉब्लम नजर आने पर ही आप उसका सही इलाज करें। इससे यह समस्याएं धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगी और आप इस उम्र में भी यंग दिखेंगी।

PunjabKesari

नाइट क्रीम का इस्तेमाल

अक्सर महिलाएं नाइट क्रीम लगाना जरूरी नहीं समझती लेकिन इससे आप झुर्रियों की समस्या को दूर कर सकती है। साथ ही नाइट क्रीम लगाने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार भी होती है।

बालों में लगाएं मेंहदी

35-40 की उम्र के बाद बाल सफेद होने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं ड्राई का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप बालों के कलर करने के लिए नेचुरल ड्राई या मेहंदी का इस्तेमाल करें। इससे आपकी उम्र भी कम दिखाई देगी।

PunjabKesari

जवां दिखने के लिए लाइफस्टाइल में करें बदलाव
पौष्टिक आहार लें

अपने आहार में हरी सब्जियों और ताजे व रसीले फलों को शामिल करें। इससे त्वचा को भरपूर पोषण मिलेगा और आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से बची रहेंगी।

नियमित पानी पीएं

जितना अधिक हो सके उतना पानी पीएं क्योंकि इससे चेहरा हमेशा हाइड्रेट रहेगा और शरीर में मौजूद टॉक्सिन भी बाहर निकल जाएंगे। दिनभर में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं। आप चाहें तो ग्रीन टी का सेवन भी कर सकती हैं।

रोजाना करें व्यायाम

व्यायाम या योग करने से ना सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि स्किन भी ग्लो करती है। साथ ही इससे एंटी-एजिंग की समस्याएं भी कम हो जाती है।

पॉश्चर का भी रखें ध्‍यान

बढ़ती उम्र के साथ बॉडी पोस्चर ढलता है। इसका ध्यान रखें और अपने शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें क्योंकि सही पॉश्चर एक तरफ जहां आपको स्मार्ट लुक देता है वहीं दूसरी तरफ आप इससे जवां भी दिखते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News