27 APRSATURDAY2024 8:04:46 AM
Nari

किचन में नहीं आएगी एक भी छिपकली, ट्राई करें ये घरेलू तरीके

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Mar, 2024 02:23 PM
किचन में नहीं आएगी एक भी छिपकली, ट्राई करें ये घरेलू तरीके

मौसम बदलने के साथ किचन में छिपकलियों का आतंक भी शुरु हो जाता है। भले ही कितने मर्जी, खिड़की दरवाजे बंद कर दो यह कहीं न कहीं से घर में आ ही जाती हैं। सबसे ज्यादा इनका आतंक किचन में फैलता है। किचन कैबिनेट अलमारी की पीछे यह अपनी जगह बना लेती हैं और बाद में इन्हें निकालना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आपकी नाक में भी छिपकलियों ने दम कर रखा है तो आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनका इस्तेमाल करने के बाद यह किचन में नहीं आएंगी। आइए जानते हैं। 

होममेड स्प्रे 

छिपकली की त्वचा बहुत कोमल होती है ऐसे में इस पर यदि कोई जलने वाली चीज डाली जाए तो यह बर्दाश्त नहीं कर पाती। ऐसे में आप घर में एक होममेड स्प्रे बनाकर इन्हें किचन से भगा सकते हैं। इसके लिए एक पैन में पानी गर्म करें और उसे उबलने दें। जैसे पानी उबल जाए तो इसमें मच्छर भगाने वाली कॉइल डाल दें। इसके बाद मिर्च के टुकड़ों को तोड़कर पानी में मिलाएं और नमक व फिटकरी डालकर मिक्स कर दें। सारी चीजों को 15 मिनट तक उबालें और आंच बंद कर दें। इसके बाद जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो छानकर एक स्प्रे बोतल में डालें। अब इस मिश्रण को जब भी आपको छिपकली दिखे तो उसके ऊपर डाल दें। इससे मिश्रण का इस्तेमाल करने से छिपकली रसोई में नहीं आएगी।

PunjabKesari

लहसुन 

लहसुन की तेज गंध भी छिपकली को किचन से बाहर फेंक देगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए लहसुन को अच्छे से क्रश करके पानी में उबालकर मिश्रण बना लें। फिर इसे स्प्रे बोतल में डालकर वहां पर छिड़क दें यहां छिपकली आती है। इसकी तेज गंध किचन में छिपकली को आने से रोकेगी। 

काली मिर्च 

छिपकलियों को किचन से बाहर निकालने के लिए काली मिर्च का पानी आपके काम आएगा। इसके लिए 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर को पानी में मिलाएं। पानी को उन जगहों पर डाल दें जहां छिपकली आती है।

PunjabKesari

अंडे के छिलके 

घर में आने वाली छिपकलियों को दूर करने के लिए आप अंडे के छिलके इस्तेमाल कर सकते हैं। छिपकली अंडे के छिलकों की बर्दाश्त नहीं कर सकती ऐसे में इन्हें वैसी जगह पर रखें जहां छिपकलियां आती हैं। 

लाल मिर्च और प्याज 

इन दोनों चीजों से बना घोल भी छिपकलियों को दूर भगाने में मदद करेगा। लाल मिर्च और प्याज को पानी में मिलाकर घोल बना लें। घोल को छिपकली वाली जगह पर रख दें।  

PunjabKesari

Related News