27 APRSATURDAY2024 7:22:53 AM
Nari

घर में बनेगी हैदराबाद स्टाइल बिरयानी, ट्राई करें ये सीक्रेट कुकिंग Tricks

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Mar, 2024 04:06 PM
घर में बनेगी हैदराबाद स्टाइल बिरयानी, ट्राई करें ये सीक्रेट कुकिंग Tricks

नॉन वेज लवर्स की बिरयानी पहली पसंद होती है। इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। बिरयानी से बनी कई रेसिपीज नॉर्थ इंडिया से लेकर साउथ इंडिया तक अपने सुंगध और स्वाद के लिए जानी जाती है। अगर आप भी बिरयानी खाने के शौकीन है तो आपने भी कई तरह की इससे बनी डिशेज खाई होंगी। लेकिन जब बात टेस्टी बिरयानी की आती है तो सबसे पहले हैदराबाद या लखनऊ की याद आती है। लेकिन अगर आप चाहें तो घर में भी हैदराबादी बिरयानी का स्वाद ले सकते हैं। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप घर में टेस्टी बिरयानी बना सकते हैं। आइए जानते हैं। 

चावल में कम डालें पानी 

बिरयानी के चावल बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है पानी। अगर बिरयानी में पानी ज्यादा हो गया तो यह चिपचिपी बनेगी। गिली या चिपचिपी बिरयानी का स्वाद भी आपको अच्छा नहीं लगेगा। इसलिए पानी डालते हुए ध्यान रखें। 

PunjabKesari

इस तरह बनाएं यखनी 

बिरयानी की यखनी भी बहुत ही अहम होती है। ऐसे में यदि आपकी यखनी सही नहीं हुई तो बिरयानी का स्वाद भी नहीं आएगा। ऐसे में अच्छा होगा कि यखनी में मसाले और मीट की बराबर मात्रा में ध्यान दें। यदि यखनी बनाते हुए आप सौंफ धनिया इस्तेमाल करती हैं तो दोनों की मात्रा देखें। यखनी में साबुत लहसुन का इस्तेमाल करें और अदरक बहुत ही कम डालें नहीं तो यखनी स्वाद नहीं होगी।

सरसों का तेल 

यदि आप चाहती हैं कि बिरयानी में स्वाद आए तो अचार इस्तेमाल करें। बिरयानी में तड़का लगाते हुए सरसों का तेल इस्तेमाल करें और कोशिश करें कि घी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। बिरयानी का स्वाद बढ़ाने के लिए टमाटर के साथ-साथ दही भी डालें। आप दही मीट चिकन के साथ डाल सकती हैं।

PunjabKesari

न करें ऐसी गलतियां 

बिरयानी को पतली की जगह कुकर में बनाएं। इससे चावल बिल्कुल खिले-खिले रहेंगे। यदि आप तवे वाली बिरयानी बना रहे हैं तो मीट और चावल को एक साथ न पकाएं। इसके लिए पहले चावल को उबालें और फिर इस्तेमाल करें। कुछ लोग बिरयानी में लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप इसमें हरी मिर्च इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari
 

Related News