27 JUNTHURSDAY2019 3:45:00 PM
Nari

काजल लगाते समय अपनाएं ये टिप्स, नहीं रहेगा फैलने का डर

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 27 Dec, 2018 01:18 PM
काजल लगाते समय अपनाएं ये टिप्स, नहीं रहेगा फैलने का डर

काजल लगाने से आंखें और भी ज्यादा खूबसूरत दिखनी शुरू हो जाती हैं। हमेशा हैवी मेकअप तो नहीं किया जा सकता लेकिन महिलाएं आंखों पर काजल लगाना नहीं भूलती। इसे लगाने के भी कई तरीके होते हैं, जिससे सारा दिन काजल टिका रहता है और फैलने का जर भी नहीं रहता। आइए जानें, काजल लगाने के कुछ टिप्स।  

 

काजल लगाने से पहले आंखें करें साफ

आंखों पर काजल अप्लाई करने से पहले इन्हें टोनर के साथ अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे आंखों की स्किन ड्राई हो जाएगी और इसके बाद क्लींजर लगा कर स्किन की मसाज करें। 

PunjabKesari, Clean eyes

लूज पाउडर लगाएं

क्लींजर लगाने के बाद आखों के अंडरआई एरिया पर लूड पाउडर लगाएं। इसके बाद एसेंशियल ऑयल लगाएं और मसाज करें ताकि यह स्किन पर अच्छी तरह से ऑब्जर्ब हो जाए। 

PunjabKesari, loose powder

प्राइमर या फाउंडेशन से बनाएं बेस 

इसके बाद आंखों के नीचे प्राइमर या फिर फाउंडेशन अप्लाई करें। इससे स्मूद बेस तैयार हो जाएगा और काजल ज्यादा देर तक टिका रहेगा। 

 

इस तरह लगाएं काजल 

जब बेस तैयार हो जाए फिर काजल लगाना शुरू करें। इस बात का ध्यान रखें कि इसकी पैंसिल शार्प हो और काजल को हमेशा वॉटरलाइन के आउटर से इनर कॉर्नर पर ही लगाएं। आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए काजल को अंदर की तरफ से लगाने का प्रयास करें। इसके बाद अंडरआई एरिया पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं। इससे काजल की फिनिशिंग आ जाएगी। 

PunjabKesari, Kajal

ब्लैक काजल से आंखें दिखती हैं बड़ी

आंखों को बड़ा दिखाना चाहते हैं तो ब्लैक कलर का काजल ही लगाएं। अगर आंखें पहले से ही बड़ी हैं तो इसकी जगह पर न्यूड काजल लगा सकते हैं। 

PunjabKesari, Black Kajal

रात को लगाएं काजल

काजल लगाने का खास टिप्स यह भी है कि रात को सोने से पहले गाढ़ा काजल लगा लें। सुबह यह पूरी तरह से फैल जाएगा फिर आप फेस वॉश से मुंह धो लें। इससे आंखों पर फैला हुआ काजल उतर भी जाएगा और इसकी बारीक लाइन लगी भी रहेगी। यह दोबारा नहीं फैलेगा।

 

काजल खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

काजल सिर्फ लगाने ही नहीं बल्कि इसे खरीदते समय भी कई बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप घटिया क्वालिटी का काजल लगाते हैं तो इससे आंखें खराब होने का भी डर रहता है। 

 

अच्छी कंपनी का काजल खरीदें

काजल आंखों के सबसे ज्यादा पास लगाने वाला प्रॉडक्ट है इसलिए सस्ते की पीछे न भागे बल्कि हमेशा अच्छी कंपनी का काजल ही खरीदे। 

 

काजल पेंसिल रहती है बेस्ट 

वैसे तो मार्किट में कई तरह का काजल मिलता है लेकिन इसके लिए पेंसिल बेस्ट रहती है। यह लगाने में आसान होती है और ज्यादा देर तक टिकी भी रहती है। पेंसिल भी दो तरह की होती है पतली और मोटी। आप इसकी नोंक देखकर ही खरीदें। मोटी पेंसिल से लगाए जाने वाला काजल बहुत जल्दी फैल जाता है जबकि पतली पेंसिल के काजल लगाना टाइम टेकिंग है। 

 

न लगाएं इस तरह का काजल

काजल लगाने से भी कुछ लोगों की आंखों पर एलर्जी हो सकती है। इसे लगाते ही खुजली, जलन या फिर ड्राइनेस महसूस करें तो तुरंत इसे आंखों से हटा दें। नाजुक आंखों को इससे नुकसान भी पहुंच सकता है। 

 

जरूर देखें एक्सपायर डेट

हर ब्यूटी प्रॉडक्ट की एक्सपायरी डेट जरूर होती है। काजल खरीदते समय भी इसकी डेट जरूर जांच लें ताकि आंखों की किसी तरह की इंफैक्शन न हो। 

PunjabKesari, eye kajal


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad