27 APRSATURDAY2024 9:06:02 PM
Nari

तिल से है भगवान विष्णु का खास संबंध, षटतिला एकादशी पर इससे कर लें ये 6 उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 04 Feb, 2024 06:44 PM
तिल से है भगवान विष्णु का खास संबंध, षटतिला एकादशी पर इससे कर लें ये 6 उपाय

षटतिला एकादशी हिंदू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान के साथ पूजा करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद मिलता है। माघ महीने की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को व्रत रखने से व्यक्ति के जीवन की हर समस्या दूर होती है और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। इसके अलावा षटतिला एकादशी पर तिल का इस्तेमाल करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस बार षटतिला एकादशी का व्रत 6 फरवरी को रखा जाएगा। तो चलिए आज आपको तिल से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जो आप इस एकादशी पर कर सकते हैं। 

भगवान विष्णु से तिल का खास संबंध 

आपको बता दें कि षटतिला शब्द का अर्थ है छह तरह के तिल ऐसे में इस दिन तिल का इस्तेमाल करने से सुख-समृद्धि, धन संपदा की प्राप्ति होती है। मान्यताओं के अनुसार, तिल की उत्पत्ति भगवान विष्णु के पसीने से हुई थी। इसके साथ ही इसका तर्पण करने से पितरों का आशीर्वाद भी मिलता है। 

PunjabKesari

तिल से करें स्नान 

एकादशी वाले दिन स्नान दान का भी खास महत्व बताया गया है। ऐसे में यदि आप पवित्र नदी में स्नान करने नहीं जा सकते तो घर में नहाने वाले पानी में थोड़ा सा गंगाजल और थोड़े से तिल डालें। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है।  

पितरों का मिलता है आशीर्वाद 

इस दिन एक बर्तन में जल और तिल डालकर अर्पित करें। इससे पितरों का आशीर्वाद मिलता है। 

खाने में शामिल करें तिल 

आप चाहें तो इस दिन तिलों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको शुभ फल मिलेंगे। 

PunjabKesari

रोग से मिलेगी मुक्ति 

हिंदू धर्म की मानें तो षटतिला एकादशी वाले दिन तिल का उबटन लगाने का खास महत्व बताया गया है। माना जाता है कि इस दिन तिल का उबटन करने से रोगों से छुटकारा मिलता है। 

दान करें तिल 

एकादशी वाले दिन दान करना भी शुभ होता है। ऐसे में इस दिन तिल का दान करने से शनिदेव की अशुभ स्थिति का प्रभाव भी कम होता है। 

हवन में डालें तिल 

षटतिला एकादशी वाले दिन भगवान विष्णु की पूजा और हवन करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे में उन्हें हवन में तिल जरुर अर्पित करें। 

PunjabKesari


 

Related News