18 JUNTUESDAY2019 7:00:28 PM
Nari

Merry Christmas: बेहद खूबसूरत है सेंटा क्लॉज का गांव, जरूर करें यहां की सैर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Dec, 2018 02:02 PM
Merry Christmas: बेहद खूबसूरत है सेंटा क्लॉज का गांव, जरूर करें यहां की सैर

क्रिसमस का त्यौहार आने ही वाला है। इस त्यौहार में जितना लोग मीठी चॉकलेट और तोहफे मिलने को लेकर एक्साइटिड होते हैं उतना वह सेंटा क्लॉस को देखने के लिए भी होते हैं। हालांकि हर किसी को पता होता है कि वह असली सेंटा नहीं है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा जहां सेंटा क्लॉस का घर है। तो चलिए आपको बताते हैं कि असली सेंटा क्‍लॉस कहां रहता है।

 

फिनलैंड में हैं सेंटा क्‍लॉस का गांव

फिनलैंड में स्थिति एक छोटा खूबसूरती गांव रोवानिएमी में ही सेंटा क्लॉस का घर है। इसे सेंटा विलेज के नाम से भी जाना जाता है। 6 महीने दिन और 6 महीने रात वाला यह देश 12 महीने बर्फ की चादर से ढका रहता है। इस छोटे से गांव में लंबी सफेद दाढ़ी वाला, लाल रंग का आउटफिट पहने हुए एक व्‍यक्ति रहता है, जिसे रियल सैंटा क्‍लॉज कहा जाता है। यहां एंट्री करते ही बिल्कुल मेजिकल फील आता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

लकड़ी की बनी है 'सेंटा की हट'

इस गांव में सेंटा के लिए लकड़ी की हट भी बनी है, जिसमें केवल सेंटा और उनकी पत्नी रहती है। रेड और व्हाइट कलर से डेकोरेट इस हट में बच्चों के खत भी रखे गए हैं। इस जगह को सेंटा का ऑफिस भी कहा जाता है। वैसे तो इस हट में घूमने का कोई चार्ज नहीं लेकिन यहां फोटो खींचना सख्त मना है। यहां फोटो आपको पैसे देकर खरीदनी पड़ती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

सेंटा का पोस्‍ट ऑफिस

सेंटा क्लॉस के इस गांव में देखने के लिए और भी बहुत-सी खूबसूरत जगहें हैं, जिनमें से एक है पोस्ट ऑफिस। यहां दुनिभर से खत आते हैं, जिन्हें बेहद संभाल कर रखा जाता है। पोस्ट ऑफिस के बाद सांता की वर्कशॉप भी सेंटा विलेज का खास हिस्‍सा है, जहां हजारों एल्‍फ्स काम करते हैं। यहां सालभर बच्चों के लिए खिलौने बनाएं जाते हैं, जिन्हें क्रिसमस पर बच्चों को भेजा जाता है।

PunjabKesari

सेंटा आईस पार्क

बच्चों के खेलने के लिए यहां खास सांता आईस पार्क भी बनाया गया है लेकिन इस पार्क में जाने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होगी। दिन खत्म होने के साथ ही टिकट की वेलेडिटी भी खत्‍म हो जाती है। इस पार्क में बर्फ के झूले, आईस हाउस और बॉर्नफायर बने हुए हैं, जोकि टूरिस्ट को अट्रेक्ट करते हैं। 

PunjabKesari

हस्की पार्क

सेंटा पार्क से कुछ ही दूरी पर स्थित हस्की पार्क तक जाने के लिए आपको एक मील पैदल चलना पड़ेगा। इस पार्क में आप स्लेज राइड का मजा ले सकते हैं। आपको बता दें इस पार्क में बेहिसब ठंड होती है क्योंकि यह सेंटा विलेज का सबसे ठंडा एरिया है। मजे की बात तो यह है कि इस पार्क में आने वाले लोगों को फ्री में चाय पिलाई जाती है।

PunjabKesari

रेनडियर जोन

अगर आपको सेंटा के रेनडियर की सवारी करनी है तो यहां जरूर जाएं। मगर सवारी करने के लिए आपको थोड़े से पैसे खर्च करने होंगे। इस जोन की सबसे खास बात यह है कि यहां पर लोग लैपलैंड कॉस्ट्यूम यानी सांता विलेज में पहने जाने वाली पारम्परिक परिधानों में दिखाई देते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

कैसे पहुंचे 'सेंटा विलेज'?

इस विलेज जाने के लिए आप फिनलैंड फ्लाइट से आ सकते हैं लेकिन फिनलैंड से इस गांव तक आने के लिए आपको बस या फिर टैक्‍सी लेनी पड़ेगी। इसके अलावा आप सेंटा एक्‍सप्रेस के जरिए भी इस खूबसूरत गांव में एंट्री ले सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad