18 OCTFRIDAY2019 1:19:09 AM
Nari

Anti-Aging Tips: स्किन नहीं होगी बूढ़ी, चेहरे पर रहेगा Glow

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Feb, 2019 07:27 PM
Anti-Aging Tips: स्किन नहीं होगी बूढ़ी, चेहरे पर रहेगा Glow

आजकल हर उम्र के इंसान को एंटी एजिंग और चेहरे पर ग्लो छिनने की शिकायत हो रही है। इसके पीछे की खास वजह प्रदूषण, खराब खानपान और तनाव से भरी जिंदगी है। महिलाओं के शरीर में समय-समय पर हॉर्मोन्स में बदलाव आता रहता है जिस वजह से एंटी एजिंग की परेशानी पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होती है इसका सीधा असर चेहरे पर पड़ता है। एंटी एजिंग और झुर्रियों से बचने के लिए दवाओं और कैमिकल्स लेने के बजाय अच्छे लाइफस्टाइल और घरेलू नुस्खों पर जोर देना चाहिए। आज हम आपको एंटी एजिंग से बचने के लिए कुछ आसान और कारगार घरेलू उपाय बता रहे हैं।

 

अंडे

ऑइली स्किन वालों को चेहरे पर अण्डे का सफेद भाग लगाना चाहिए। इससे एंटी एजिंग से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही चेहरा भी ग्लो करता है। ड्राई स्किन के लिए अण्डे का पीला भाग लगाना चाहिए। अंडे के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

 

ग्रीन-टी

फ्री रेडिकल्स स्किन पर झुर्रियां और स्किन एजिंग की और भी कई प्रॉब्लम्स को जन्‍म देते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से स्किन की रक्षा करते हैं। अनफर्मैंटेड पत्तियों से बनने वाली ग्रीन टी में सबसे पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट कैटेचिन होती है, जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखती है।

PunjabKesari

 

क्रीम

खूबसूरत स्किन पाने के लिए अपनी स्किन को ध्यान में रखकर क्रीम चुनें। दो से तीन टी-स्पून क्रीम लें और उससे चेहरे पर अपवर्ड सर्कुलर मूवमेंट में मसाज़ करें। इससे ना केवल आपकी स्किन दमकेगी, बल्कि चेहरे की शुष्कि भी खत्म हो जायेगी। क्लीजिंग चेहरे से धूल और गंदगी हटा कर स्किन को साफ और ताजा बनाए रखती है। एस्ट्रिंजेंट के साथ त्‍वचा की टोनिंग प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखती है और त्‍वचा को हाइड्रेटेड भी करती है। साथ ही मॉइस्चराइजर स्किन की नमी को बनाए रखता है और त्‍वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।

 

फलों का फेशियल

नींबू , सेब और अनानास  दमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छे घरेलू नुस्खे हैं। फलों के गुद्दे को को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।  फलों में एस्ट्रिन्जेन्ट और ब्‍लीचिंग के गुण होते हैं जिससे स्किन पर नेचुरल ब्यूटी आएगी। आप अगर फलों का जूस भी पीएंगे तो भी चेहरे पर ग्लो बना रहेगा। 

PunjabKesari

सनस्क्रीन

सूर्य की‍ किरणों से स्किन पर समय से पहले झुर्रियां आने लगती हैं इसलिए धूप में जाने से पहले स्किन पर सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं। सनस्क्रीम के नियमित इस्तेमाल से स्किन की सूर्य के यूवीए और यूवीबी किरणों से रक्षा होती है। यह आपको टेनिंग और त्‍वचा कैंसर से भी बचाता है।

 

तरबूज

तरबूज का सेवन भी त्‍वचा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। इसके नियमित सेवन से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है।  तरबूज में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, लाइकोपीन और पौटेशियम होता है जो कोशिकाओं में पानी और पोषक तत्वों को बनाएं रखता है।

PunjabKesari

कम करें मेकअप

बहुत ज्‍यादा मेकअप भी कई बार झुर्रियों का कारण बनता है इसलिए झुर्रियों से बचने के लिए मेकअप कम से कम करना चाहिए और अपने रूटीन में मॉइस्चराइजर और लिप बाम को शामिल करना चाहिए। झुर्रियों से बचने के लिए नियमित फ‍ेशियल से बचना चाहिए और थोड़-थोड़े दिनों बाद क्लीनअप करवाते रहना चाहिए।
 

Related News