26 APRFRIDAY2024 3:11:40 AM
Nari

शरीर में दिखने वाले ये संकेत करते हैं आपकी खराब सेहत की ओर इशारा

  • Updated: 28 Jun, 2018 06:12 PM
शरीर में दिखने वाले ये संकेत करते हैं आपकी खराब सेहत की ओर इशारा

लाइफस्टाइल बदलने के दौरान हेल्थ प्रॉब्लम भी बढ़़ती जा रही है। लेकिन इन हेल्थ प्रॉब्लम के बढ़ने से पहले शरीर में कई तरह के लक्षण दिखते है, जिसे बहुत से लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जब हेल्थ प्रॉब्लम बढ़ जाती है तो शरीर को वापिस संतुलन में लाने में समय लग जाता है। आज हम आपको मानव शरीर बीमार पड़ने के कुछ लक्षण बताएंगे, जिसे पहचान कर आप शरीर को किसी भी बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम होने से बचा सकते हैं।

1. लंबाई कम होना
कई बार कुछ लोगों की लंबाई कम होने लगती है यानि आपकी लंबाई  5'7 इंच थी, जो अब घटकर 5'6 हो गई है तो समझे कि आपकी हड्डियों का पतन हो रहा है और आप ऑस्टियोपोरोसिस की समस्‍या से ग्रस्‍त हो रहे हैं। अगर आप इस संकेत को इग्नोर करेंगे तो आपको हिप फ्रैक्‍चर या कुबड़ेपन की समस्‍या से जूझना पड़ सकता है। इसलिए हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्राकृतिक कैल्शियम, विटामिन डी युक्त आहार भरपूर मात्रा में लें। 

2. वजन बढ़ना

PunjabKesari
कई बार कुछ लोगों का वजन पेट बढ़ने के कारण और कुछ का कूल्हों व जांघों के आसपास चर्बी के कारण बढ़ने लगता है। अगर आपका वजन पेट बढ़ने के कारण बढ़ रहा है तो यह हृदय रोग की ओर संकेत करता है और कूल्हों व जांघों के आसपास चर्बी बढ़ना खराब स्वास्थ्य का संकेत देता है।

3. हमेशा थकावट होना
कामकाज के कारण थकावट होना आम बात है लेकिन रोजाना थकावट रहने पर बॉडी चेकअप करवाना बहुत जरूरी है। कई बार यह थकावट अवसाद, उच्च रक्तचाप, रक्त प्रवाह ठीक न होना, दिल से जुड़ी बीमारी का कारण बन सकती है। इसके अलावा थकावट के कारण तनाव होना या अधिक नींद आना विटामिन बी-12 की कमी से भी होता है।

4. यूरिन का रंग पीला होना
शरीर में अच्छी तरह से हाइड्रेशन होने पर यूरिन का रंग साफ होता है। लेकिन जब पीले रंग का यूरिन आए तो इससे पता चलता है कि आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन नहीं कर रहें है। इस समस्या से निपटने के लिए पानी, हर्बल या हरी चाय, नारियल पानी, या ग्रीन जूस आदि का सेवन करें।

5. खर्राटे मारना

PunjabKesari
सांस लेने में किसी तरह की मुश्किल होना खर्राटे आने खास कारण है। कई बार गले के पिछले हिस्से के संकरा हो जाने पर सांस लेने की जगह संकरी हो जाती है, जिससे आसपास के टिश्यू में कंपन होने लगता है और खर्राटे की समस्या हो जाती है। इस समस्या के होने पर फेफड़े के उच्च रक्तचाप की समस्या बढ़ जाती है।

6. अत्यधिक खुजली होना
कई बार कुछ देर के लिए एलर्जी या खुजली होना तो आम बात है लेकिन अत्यधिक खुजली होना शरीर में लीवर की खराबी की ओर संकेत देता है।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News