27 JUNTHURSDAY2019 4:11:23 AM
Nari

2019 बेस्ट डाइटः आहार में जरूर खाएं ये 7 Superfoods

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jan, 2019 05:56 PM
2019 बेस्ट डाइटः  आहार में जरूर खाएं ये 7 Superfoods

डाइट टिप्स : स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन बहुत जरूरी है। भागदौड़ भरी जिंदगी में सही खान-पान न होने से कमजोरी और थकावट हो सकती है। हर कोई चाहता है कि वह अपनी डाइट में सही व पौष्टिक चीजों को शामिल करें लेकिन सही गाइड न मिलने से ऐसा नहीं हो पाता। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप स्वस्थ व फिट रह सकते है। 2019 अभी शुरू ही हुआ है, इसलिए आप साल की शुरुआत में ही इस डाइट प्लान (Diet Plan)को फॉलो करना शुरु कर दें।

डाइट प्लान चार्ट

ब्रेकफास्ट में खाएं अंडा

अंडे में प्रोटीन, विटामिन बी-2, और बी-12 जैसे कई गुण होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ लाल रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं, अंडे का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल और वजन को भी कंट्रोल करता है। ऐसे में आप भी इस सुपरफूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari, Eating Egg Image, Healthy Food Image

स्वस्थ रखेगा दलिया

घुलनशील फाइबर से भरपूर दलिया पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है। आप इसे ब्रेकफास्ट में स्किम्ड दूध या दही के साथ खा सकते हैं।

 

प्रोटीन से भरपूर दालें

प्रोटीन, डाइटरी फाइबर और फोलेट से भरपूर दालें भी आपको स्वस्थ रखने में मददगार होती है। आप चावल के दाल खा सकते हैं। इसके अलावा लंच में भी दालों का सेवन करें।

PunjabKesari, pulses Image, Healthy Foods Image

ताजे फल व जूस

पोटेशियम, डाइटरी फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन भी आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। सुबह ब्रेकफास्ट में ताजे फल खाने से दिनभर पेट भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग नहीं करते और वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं डेली रूटीन में फल खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। आप चाहे तो फल के साथ फ्रूट जूस व स्मूदी को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

 

हरी सब्जियों का करें सेवन

हरी सब्जियों का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इतना ही नहीं, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, फोलेट, विटामिन्स और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का सेवन वजन घटाने में भी मददगार है। अपनी डाइट में ब्रोकली, पालक, गाजर, मूली, चकुदंर और शलजम जैसी सब्जियों को शामिल करें। आप चाहे तो सब्जियों का सलाद या जूस भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari, Eating Vegetables Image, Healthy Food Image

ग्रीन टी से रहें फिट

रोजाना पी जाने वाली कॉफी या चाय की जगह ग्रीन टी पिएं। ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और इस तरह आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है। वेसाथ ही यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करके आपको बीमारियों से भी बचाता है।

 

मुट्ठीभर बादाम 

बादाम प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई से भरपूर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ पाचन व इम्यून सिस्टम को मजबूत भी बनाता है। साथ ही यह स्वस्थ अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari, Eating Almonds Image, Healhy Foods Image

जंक व फास्ट फूड से करें परहेज

बाहर मिलने वाले जंक व फास्ट फूड में तेल-मसाले का इतना ज्‍यादा प्रयोग होता है कि उससे आप बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप बाहर के खाने से परहेज करें क्‍योंकि बाहर के खाने से मोटापा बढ़ने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप फास्ट या जंक फूड के शौकीन है तो इन्हें घर पर ही बनाकर खाएं। इससे आपका स्वाद भी बना रहेगा और आप बीमार भी नहीं पड़ेंगे।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad