16 APRTUESDAY2024 5:48:56 PM
Nari

घर में छिपा सुंदरता का राज, पौधों से पाएं ग्लोइंग व जवां स्किन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Dec, 2020 03:59 PM
घर में छिपा सुंदरता का राज, पौधों से पाएं ग्लोइंग व जवां स्किन

सुंदर, बेदाग स्किन हर लड़की का सपना होता है। बहुत- सी लड़कियां अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए महंगे ब्यूूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर इन प्रॉडक्ट्स को खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है। साथ ही सेंसिटिव स्किन वालों पर साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताते हैं। इन्हें घर पर लगाने से घर की सुंदरता बढ़ने के साथ आपकी खूबसूरती में भी चार-चांद लगाने का काम करेगी। तो आइए जानते हैं उन पौधों के बारे में...

1. तुलसी से नहीं पड़ेगी झाइयां

तुलसी का पौधा तो हर घर में आसानी से मिल जाता है। घर में पॉजिटिविटी लाने के साथ यह सेहत और ब्यूटी को बरकरार रखने में मदद करती है। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से एक्ने व झाइयों की परेशानी दूर होकर स्किन साफ, मुलायम, निखरी व जवां नजर आती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

- तुलसी के 8-10 पत्ते लेकर धोएं।
- इसे हाथों या मिक्सी की मदद से पीस लें।
- तैयार पेस्ट बना प्रभावित जगह पर लगाएं।
- आप इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकती है।
- 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर तुलसी स्किन को गहराई से साफ करके पोषित करती है। त्वचा का रुखापन, एक्ने, झुर्रियां दूर होकर चेहरा एकदम साफ, मुलायम और जवां दिखाई देगा।

2. ऐलोवेरा जेल रूखापन करेगी दूर

ऐलोवेरा हर घर में आसानी से मिल जाती है। आयुर्वेद में इसे संजीवनी बूटी कहा जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर यह स्किन के लिए वरदान से कम नहीं है। इसे लगाने से रूखी, बेजान त्वचा को पोषण मिलता है। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, डार्क सर्कल, एक्ने दूर होकर स्किन साफ और ग्लोइंग नजर आती है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

- इसे लगाने के लिए एलोवेरा की पत्ती को काट कर धो लें।
- फिर इसे बीच से काट कर जेल निकालें।
- इससे चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें।
- 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से इसे धोएं।

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ऐलोवेरा जेल डेड स्किन सेल्स साफ करके नई त्वचा दिलाने में मदद करती है। त्वचा को गहराई से पोषण मिलने से नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। ऐसे में दाग-धब्बे, पिंपल्स, डार्क सर्कल व त्वचा का रुखापन दूर होकर स्किन साफ और ग्लोइंग होती है।

3. नीम करेगी पिंपल्स दूर

नीम में एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुण होते हैं। आप अपने घर पर इसे गमले में उगा सकती है। इसकी पत्तियों का पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, झाइयां, पिंपल्स, डार्क सर्कल दूर होकर स्किन साफ, मुलायम और जवां नजर आती है। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

- नीम की पत्तियों को धोकर मिक्सी में पीस लें।
- आप इसमें जरूरतानुसार पानी मिला सकती है।
- तैयार पेस्ट में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं।
- 10 या सूखने के बाद इसे साफ कर लें।

यह गहराई से त्वचा की सफाई कर उसे पोषित करेगा। लगातार कुछ दिनों तक इसे लगाने से चेहरा बेदाग, सुंदर, मुलायम और जवां नजर आएगा।


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Related News