05 MARFRIDAY2021 4:34:48 AM
Nari

Women Care: 40 के बाद रहना है फिट तो जरूर करवा लें ये टेस्ट, ना करें लापरवाही

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 20 Feb, 2021 11:47 AM
Women Care: 40 के बाद रहना है फिट तो जरूर करवा लें ये टेस्ट, ना करें लापरवाही

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे महिलाओं को भी सेहत से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं। कभी घुटनों में दर्द की समस्या, कभी ब्लड प्रेशर की समस्या, तो कभी शारीरिक कमजोरी। आप में ही ऐसी बहुत सी महिलाएं होंगी जिन्हें इनमें से कुछ समसयाएं तो जरूर होगी लेकिन घर के कामों के कारण आपके पास चेकअप करवाने का भी समय नहीं होगा लेकिन आपको बता दें कि आपको समय-समय पर चेकअप जरूर करवा लेने चाहिए इससे एक तो अगर आपको बीमारी है तो वह पहले ही पता चल जाएगी और अगर आपमें किसी चीज की कमी है तो वो भी पूरी हो जाएगी। इसलिए जान लीजिए कि आपके लिए कौन से टेस्ट करवाने सबसे जरूरी है। 

1. ब्‍लड प्रेशर टेस्‍ट

अकसर 40 प्लस होने पर महिलाओं को ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। ऐसे में अगर आप समय रहते इसका इलाज या फिर चेकअप नहीं करवाएंगी तो इससे आपको कईं अन्य बीमारियों का खतरा भी हो सकता है जैसे कि किडनी में समस्या हो सकती है और तो और दिल और ब्रेन स्ट्रोक संबंधी समस्या का खतरा भी बढ़ सकता है इसलिए समय रहते एक बार चेकअप जरूर करवा लें। 

2. ब्रेस्ट कैंसर 

PunjabKesari

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं कहीं न कहीं खुद का ख्याल रखना भूल जाती हैं। ऐसे में आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी बन गई है जिससे हर किसी को खतरा है। कईं बार तो आपको इसके लक्षण भी समझ में नहीं आते हैं इसलिए आपको हर 3 साल में नियमित तौर पर एक बार ब्रेस्ट कैंसर का चेकअप करवा लेना चाहिए. 

3.डिप्रेशन का टेस्‍ट 

कभी परिवार के काम में तो कभी ऑफिस के काम में महिलाएं बस पूरा दिन उलझी रहती हैं। ऐसे में कईं बार तो वह खुद ही खाना भी खाना भूल जाती है साथ ही सेहत की तरफ भी ठीक से ध्यान नहीं रख पाती हैं ऐसे में उन्हें ड्रिपेशन हो सकता है इसलिए आपको इसका टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए। वहीं अगर डॉक्टर आपसे कोई सवाल पूछे तो आपको उसका जवाब देने में हिचकिचाना नहीं चाहिए। 

4. डायबिटीज

डायबिटीज तो आज एक आम बीमारी बन गई है इसलिए उम्र के 40 वें पड़ाव पर आकर आपको डायबिटीज और यूरिन टेस्ट करवाना न भूलें। इतना ही नहीं, आपको हर 2 साल में 1 बार ये हैल्थ चेकअप जरूर करवाने चाहिए।

5. थायराइड 

narikesari

थायराइड का सबसे अधिक शिकार महिलाएं ही होती है। शरीर आपको कईं बार इसके लक्षणों के बारे में भी बताता है लेकिन महिलाएं इसे नजरअंदाज करती हैं लेकिन अगर आपको बिना वजह थकान, मसल्स पेन, भूख बढ़ने या घटने की समस्या हो रही है तो इसे नजरअंदाज करने की बजाए आप थायराइड का टेस्ट करवाएं। 

6. हीमोग्‍लोबिन टेस्ट

पुरूषों से अधिक महिलाओं में हीमोग्‍लोबिन यानि की खून की कमी पाई जाती है। इसके कईं कारण हो सकते हैं आपका अच्छा खान-पान न होना और सही पोषक तत्व न लेना। इसलिए समय रहते आप हीमोग्लोबिन का टेस्ट भी जरूर करवा लें। 

7. रेक्टल एक्जाम

40 के बाद महिलाओं के शरीर के आस-पास बीमारियों का खतरा मंडराना लगता है ऐसे में महिलाओं को रेक्टल एक्जाम टेस्ट भी जरूर करवा लेना चाहिए। यह एक तरह से लीवर टेस्ट होता है। महिलाओं में रेक्टल इंजरी, कैंसर और बवासीर जैसी समस्याएं होने का खतरा 40 की उम्र के बाद बढ़ जाता है। ऐसे में यह टेस्ट करवाकर आप समय पर इलाज कर सकती हैं।

आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके बताना न भूलें। 

Related News