24 MAYTUESDAY2022 9:06:51 AM
Nari

नए लिए जूते से कट रहा है पैर तो ये Home Remedies देंगी दर्द से राहत

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Apr, 2022 11:48 AM
नए लिए जूते से कट रहा है पैर तो ये Home Remedies देंगी दर्द से राहत

नई चीज लेने का हर कोई शोकिन होता है। लेकिन जब वही चीज जब आपके लिए मुसीबत बनने लगे तो समस्या खड़ी हो जाती है। ऐसा ही कुछ नए खरीदी चप्पल के साथ होता है। पहनते ही यह पैरों को लगने शुरु हो जाते हैं। चलने-फिरने में भी आपको समस्या होने लगती है। पैरों में छाले आने लगते हैं। कभी-कभार तो दर्द बरदाश्त से बाहर हो जाता है। तो चलिए बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनके जरिए आप इस दर्द से छुटकारा आसानी से पा सकेंगे। 

टूथपेस्ट का करें प्रयोग 

टूथपेस्ट जले कटे पर इस्तेमाल होने वाली औषधीय चीज है। किसी भी घाव पर इसका इस्तेमाल करने से राहत मिलती है। इसमें पाया जाने वाला बेकिंग सोडा, मैंथॉल, पैरॉआक्साइड आपके घाव भरने में बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे। 

PunjabKesari

एलोवेरा का करें प्रयोग 

जैसे ही पांव में घाव लगता है तो बहुत ही जलन होती है। आप इस समस्या से निजात पाने के लिए पैरों पर एलोवेरा लगाएं। इसके इस्तेमाल से भी आपको पैरों में हुए घाव और दर्द से बहुत ही जल्दी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

शहद का करें प्रयोग

शहद भी आपके शरीर के घाव भरने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें घाव को भरने के गुण पाए जाते हैं। यह आपको किसी भी दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगा। आप शहद में जैतून का तेल मिलाकर घाव पर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

चावल के आटे का करें प्रयोग 

आप घाव को भरने के लिए चावल के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके पैरों की डेड स्किन को भी साफ करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। आप चावल के आटे में थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और उसे जख्म या चोट वाली जगह पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो उसे गुनगुने पानी से धो लें। घाव आसानी से चला जाएगा। 

PunjabKesari

नारियल के तेल का करें प्रयोग 

आप पैरों पर हुए घाव के लिए नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके पैरों की त्वचा को मॉइश्चराइज करने के अलावा जलन भी कम करेगा। 

PunjabKesari

Related News