19 APRFRIDAY2024 11:05:31 AM
Nari

अगर सर्दियों में चाहिए चेहरे पर निखार तो ना करें ये गलतियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Nov, 2021 09:57 AM
अगर सर्दियों में चाहिए चेहरे पर निखार तो ना करें ये गलतियां

त्वचा की खूबसूरती निखारने के लिए खास ख्याल रखना पड़ता है। मगर फिर भी कई बार लड़कियां स्किन केयर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती है, जिसकी वजह से उनका निखार फीका पड़ने लगता है। इससे स्किन समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। वहीं सर्दियों में त्वचा को दोगुनी देखभाल की जरूरत होती है। चलिए आज हम स्किन केयर मिस्टेक के बारे में बताते हैं, जिसे करने से बचना चाहिए...

बिना सनस्क्रीन लगाए धूप सेंकना

अगर आप भी बिना सनस्क्रीन लगाएं धूप सेंकती हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। दरअसल, धूप सीधा चेहरे पर पड़ने से टैनिंग की समस्या हो सकती है। वहीं कई लड़कियों को लगता है कि सनस्क्रीन गर्मियों में इस्तेमाल की जाती है। मगर ऐसा सोचना गलत है। ऐसे में सनस्क्रीन को धूप के साथ बरसात यानि हर मौसम में लगाएं।

PunjabKesari

फेस मास्क न लगाना

चेहरे पर फेसमास्क लगाने से स्किन की गहराई से सफाई होती है। त्वचा पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, काले घेरे, डेड स्किन सेल्स सब साफ होते हैं। ऐसे में चेहरा साफ, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आता है। ऐसे में हफ्ते में 2 बार फेस मास्क जरूर लगाएं। नहीं तो आपकी स्किन डल, ड्राई नजर आने लगेगी।

सोने से पहले मेकअप रिमूव न करना

आमतौर पर लड़कियां मेकअप करने में तो बहुत समय लेती हैं। मगर सोने से पहले चेहरा साफ करने में वे आलस कर बैठती है। ब्यूटी एक्सपर्ट अनुसार ऐसा करने से बचना चाहिए। असल में, रातभर चेहरे पर लगा मेकअप स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे स्किन पोर्स पर गंदगी जमा हो सकती है। ऐसे में आपकी स्किन समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगेगी।

PunjabKesari

पानी कम पीना

सर्दियों में प्यास भले ही कम लगती हो मगर इस दौरान पानी न पीना गलत है। शरीर में पानी की कमी होने से बॉडी डिटॉक्स नहीं हो पाएगी। वहीं पानी पीने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है और चेहरा ग्लो करता है। इसलिए सर्दियों में भी   ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। आप चाहें तो गुनगुना पानी पी सकती है।

ज्यादा गर्म पानी से नहाना

सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। मगर इससे स्किन ड्राई होने लगती है। एक्सपर्ट अनुसार ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर त्वचा की ऊपर लेयर ड्राई हो जाती है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि नहाने दौरान पानी ज्यादा गर्म न हो।

PunjabKesari

Related News