18 JULTHURSDAY2019 1:27:44 PM
Nari

नहाने के पानी में मिलाएं ये 8 चीजें, ब्यूटी के मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jun, 2019 11:34 AM
नहाने के पानी में मिलाएं ये 8 चीजें, ब्यूटी के मिलेंगे ढेरों फायदे

अपनी त्वचा की देखभाल और सफाई के लिए हम हर रोज ही नहाते हैं। हालांकि बहुत से लोग लोगों का मानना है कि गुनगुने पानी से स्नान करने से थकावट दूर होती है लेकिन गुनगुने पानी से नहाने से त्वचा काफी रूखी हो जाती है। गर्म पानी त्वचा का सारा तेल निकाल देता है, जिससे त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में अगर आप नहाने के पानी में कुछ चीजें मिलाकर नहाएं तो इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य और ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है।

 

सेंधा नमक और फिटकरी

आप अपने नहाने के पानी में एक चम्मच सेंधा नमक और फिटकरी मिलाएं। इस पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। साथ ही इससे थकान व मसल्स के दर्द से भी राहत मिलती है।

PunjabKesari

ग्रीन टी

नहाने के पानी में 4-5 ग्रीन-टी बैग डालें और इन्हें 15-20 मिनट तक अच्छे से डूबा रहने दें। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डिटॉक्सीफायर के गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए एंटी-एजिंग और क्लींजर का काम करते हैं तथा आपकी थकाव
 को भी दूर करते हैं।

बेकिंग सोडा

नहाने के पानी में 4-5 टेबलस्पून बेकिंग सोडा डालकर नहाने से शरीर में मौजूद विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा यह शरीर की जलन को कम करने मुलायम भी बनाता है।

दूध

नहाने के पानी में दूध डालकर स्नान करने से स्किन काफी सॉफ्ट रहती है। इसमें मौमजूद लैक्टिक एसिड के गुण नैचुरल एक्सफोलिएट की तरह काम करते हुए त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं, जिससे स्किन फ्रैश दिखती है और उसमें शाइनिंग भी आती है।

PunjabKesari

संतरे के छिलके

एक बाल्टी गुनगुने पानी में 2 संतरे के छिलके डालें। लगभग 10 मिनट बाद इन छिलकों को निकालकर इस पानी से नहाएं। संतरे के पानी से नहाने से शरीर का दर्द और त्वचा में होने वाले इंफैक्शन से भी राहत मिलती है।

नीम के पत्ते

नीम के 8-10 पत्तों को एक गिलास पानी में उबालकर छान लें। उसके बाद एक बाल्टी पानी में नीम वॉटर को मिला दें और फिर इस पानी से स्नान करें। ऐसा करने से त्वचा में होने वाले इंफैक्शन और सूजन की समस्या दूर होती है।

कपूर

एक बाल्टी पानी में 2-3 कपूर के टुकड़े डालकर उन्हें अच्छी तरह से मिला दें। अब इस पानी से नहाएं, इससे सिर व शरीर दर्द की समस्या दूर होती है। साथ ही इससे थकी हुई बॉडी को रिलैक्स मिलता है।

गुलाबजल

एक बाल्टी पानी में 3-4 चम्मच गुलाबजल मिलाकर नहाएं। ऐसा करने से पसीने की बदबू दूर होगी और बॉडी से खुशबू भी आएगा। साथ ही इससे स्किन ग्लोइंग होगा और थकावट से भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad