26 APRFRIDAY2024 2:08:31 PM
Nari

ये 5 घरेलू हेयर मास्क बालों को देंगे सैलून केयर जैसी लुक

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 10 Aug, 2019 10:49 AM
ये 5 घरेलू हेयर मास्क बालों को देंगे सैलून केयर जैसी लुक

बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए लड़कियां मंहगे से मंहगे प्रोडक्ट्स यूज करती हैं। हालांकि बालों के लिए जेब से बाहर जाकर खर्चा करने की कोई जरुरत नहीं है। आप घर पर ही कुछ आसान से घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपने बाल लंबे और घने बना सकती हैं। तो चलिए आज जानते हैं घर पर ही बालों को खूबसूरत बनाने के आसान से तरीके....

मेयोनेज़ की मदद से बनाएं बाल शानदार

मेयोनेज़ अंडे और तेल से बनाया जाता है। मायोनीस में थोड़ा विनेगर भी पाया जाता है। यह विनेगर हमारी स्कैल्प में मौजूद फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करता है जिससे खुजली की समस्या दूर होती है। मेयोनेज़ को अच्छे से बालों पर व जड़ों पर लगाए और स्कैल्प पर मालिश करें। फिर अपने सर को शावर मास्क से कवर कर ले और 15 मिनट तक ऐसे ही रखें। उसके बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें।

PunjabKesari,nari

केला देगा बालों को पोषण

केला न सिर्फ आपके बालों को हाइड्रेट करने में मदद करता है बल्कि उन्हें जरूरी पोषण भी देता है। बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के अलावा केला दो मुंहे बालों को भी कम करता है और बालों की अच्छी ग्रोथ में मदद करता है। केले को मैश करके अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इसमें ऑलिव ऑयल की बूंदे डालें और अच्छे से मिला लें। हेयर कलर ब्रश की मदद से इस पेस्ट को बालों की जड़ में लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। 

बीयर करेगी बालों को कंडीशन

बीयर आपके बालों के लिए एक दवाई का काम कर सकती है और आपके बालों की उन परेशानियों को दूर कर सकती है जिनसे आप लंबे समय से परेशान हैं। बीयर  को एक खाली बर्तन में निकाल कर पूरे एक दिन तक यूं ही पड़ा रहने दें। इससे बीयर में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड पूरी तरह खत्म हो जाएगी। कार्बन डाइऑक्साइड पानी के साथ मिलकर हार्ड वॉटर बना देती है जो आपके बालों के लिए ठीक नहीं रहेगा। बीयर का इस्तेमाल आपको शैंपू के बाद करना है। शैंपू के बाद बीयर को सिर में डालकर हेयर कैप पहन लीजिए। 15 से 20 मिनट के बाद बालों की हल्के हाथों से मसाज करें और साफ पानी से सिर धो लें। बीयर नैचुरली बालों को कंडीशन करने का काम करती है। 

PunjabKesari,nari

प्याज का रस करेगा बाल लंबे

प्याज में सल्फर पाया जाता है। जो बालों को लंबा और घना बनाने के लिए बहुत जरुरी है। 1/4 कप प्‍याज के रस में एक चम्‍मच शहद मिलाएं और इसे अपने सिर में लगाएं। प्याज के रस को कम से कम अपने सिर में आधा घंटे तक लगा रहने दें आप चाहें तो इसकी दुर्गंध से बचने के लिए शावर कैप का उपयोग कर सकते हैं। आप अगर चाहें तो प्याज का रस रात भर बालों में लगाकर सो भी सकते हैं। इसका कोई साइड इफैक्ट नहीं होता। सुबह उठकर बालों को किसी अच्छे आर्युवेदिक शैंपू के साथ साफ कर लें।

दहीं से भी करें बाल कंडीशन

दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से बालों को कंडीशनर किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दही में थोड़ा सा नींबू का रस और एलोवेरा डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में इसे शैंपू से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल सिल्की और चमकदार हो जाएंगे। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News