29 APRMONDAY2024 7:28:11 AM
Nari

खूबसूरती और रोमांच से भरी हैं भारत की ये सड़कें!

  • Updated: 02 Apr, 2017 03:05 PM
खूबसूरती और रोमांच से भरी हैं भारत की ये सड़कें!

पंजाब केसरी(ट्रैवलिंग): भारत में वैसे तो घूमने के लिए बहुत कुछ है। खूबसूरत मौसम, नदीयां, पहाड,झीलों के अलावा और भी बहुत कुछ है जो हमारे देश को खास बनाता है। आज हम बात तक रहे हैं भारत की कुछ खास सड़कों की जो बहुत खूबसूरत हैं। घूमावदार पहाड़ों और कुदरती खूबसूरती के बीच से गुजरते हुए इन सड़कों पर सफर करने का मजा ही अलग है। रोमांच से भरे हुए इन रास्तों पर ड्राइविंग करते हुए सावधानी बरतने की भी बहुत जरूरत है। आइए जानें भारत की घाट सड़कों के बारे में 

1. वायनाड पास(Wayanad Churam)
इस रास्ते को वायनाड चुराम भी कहा जाता है। इस रास्ते में 9 झुके हुए मोड आते हैं जो राष्ट्रीय राजमार्ग212 के साथ कोजिकोड से वायनाड को जोडते हैं। 12 कि.मी लंबी इस सड़क को पार करने में बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है। स़ड़क के आसपास हरियाली इसे और भी खूबसूरत बना देती है। 

2. महाबलेश्वर और पंचगनी रोड 
मुंबई से महाबलेश्वर और पंचगनी रोड जाने वाली यह रोड बहुत खूबसूरत है। इसके आस-पास बहुत हरियाली है। यहां पर वर्षा के कारण मौसम सुहावना बना रहता है।

3. मैंगलोर-हसन घाट रोड 
मैंगलोर-हसन घाट रोड को शिरडा घाट भी कहा जाता है। यह सड़क ट्रैकिंग करने वालों के लिए बेहद रोमांचकारी है। ट्रेकर्स यहां वेंकटागिरि,एडाकुमरी,अरबेट्टा,अरमान बैटा और मुगिलगिरी चोटियों तक पैदल यात्रा कर सकते हैं। 

4. होनवर,जोग,सागर रोड 
होनवार और सागर राष्ट्रीय राजमार्ग बहुत खूबसूरत रास्ता है। यहां पर बारिश के दौरान गाडी या बाइक चलाना मुश्किल हो जाता है। इस रोड से कुछ ही दूरी पर जोग फॉल नाम का खूबसूरत झरना है।

Related News