02 MAYTHURSDAY2024 8:09:58 AM
Nari

घुटनों के बल बैठी थी शाही घराने की बहू...डॉक्टर ने बताया मरने से पहले कैसी थी डायना की हालत

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Sep, 2022 10:16 AM
घुटनों के बल बैठी थी शाही घराने की बहू...डॉक्टर ने बताया मरने से पहले कैसी थी डायना की हालत

वेल्स की राजकुमारी डायना की 25 साल पहले पेरिस में पोंट डी ल'अल्मा सुरंग में एक कार दुर्घटना के बाद मौत हो गई थी । उनकी मृत्यु पर दुनियाभर में शोक व्यक्त किया गया और यह खबर मीडिया में छाई रही। दशकों बाद भी कई लोग यह मानने को तैयार नहीं है कि डायना की मौत एक साजिश का हिस्सा हो सकती है। अप्रत्याशित घटनाएं, जैसे कि मृत्यु या दुर्घटनाएं, षड्यंत्र के सिद्धांतों को जन्म देती हैं और लोगों को तरह तरह कहानियां बनाने का मौका देती हैं।

 

डायना की मौत पर उठे कई सवाल 

सेलिब्रिटी खासकर राजकुमारी डायना की मौत ने साजिश के सिद्धांतों की एक पूरी शैली को जन्म दिया है । हालांकि डायना की मौत के बारे में साजिश के सिद्धांत घातक दुर्घटना के आसपास की परिस्थितियों के बारे में अलग-अलग, विशिष्ट विवरणों पर निर्भर हो सकते हैं, कई लोग एक ही निष्कर्ष पर पहुंचते हैं - कि उनकी हत्या शाही परिवार या ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा की गई थी।

PunjabKesari
25 साल बाद भी उस हादसे को भूल नहीं पाए डॉक्टर

वहीं राजकुमारी डायना की मौत के 25 साल बाद भी फ्रांसीसी डॉक्टर फ्रेडरिक मैलीज को जब यह घटना याद आती है तो उन्हें लगता है कि क्या वह डायना को बचा सकते थे। पेरिस की अल्मा टनल में 31 अगस्त 1997 को प्रिंसेस डायना के साथ जो हादसा हुआ, उस दौरान उन्हें अंतिम क्षणों में जीवित देखने वाले कुछ लोगों में मैलीज भी शामिल थे। उन्होंने जब देखा तो एक महिला क्षत-विक्षत मर्सडीज कार में बेसुध पड़ी थी और सांस लेने में कठिनाई महसूस कर रही थी। उस दौरान एक पार्टी से अपने घर लौट रहे मैलीज के अनुसार, ‘‘मुझे लगता है कि मेरा नाम इस भयावह घटना के साथ हमेशा जुड़ा रहेगा। मैं उनके अंतिम क्षणों के लिए खुद को थोड़ा बहुत जिम्मेदार मानता हूं।

PunjabKesari
दुनियाभर में डायना को किया याद

ब्रिटेन और दुनियाभर में डायना के प्रशंसक उनकी 25वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहे हैं। इस मौके पर मैलीज ने उन मनहूस पलों को याद किया। वह बताते हैं, ‘‘मैं दुर्घटनाग्रस्त कार की तरफ गया। मैंने दरवाजा खोला और अंदर झांका। चार लोग थे। दो तो मृत ही लग रहे थे, जिनकी तरफ से कोई हलचल नहीं थी और वे सांस भी नहीं ले रहे थे। बाकी दो जिंदा थे, लेकिन गंभीर हालत में थे।आगे जो व्यक्ति बैठा था, वह चिल्ला रहा था, वह सांस ले रहा था। वहीं, एक महिला मर्सडीज में सीट से नीचे घुटनों के बल थी और उसका सिर नीचे था। उसे सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। उसे फौरन मदद की जरूरत थी।’’


प्रिंसेस डायना के थे लाखों प्रशंसक 

डॉक्टर मैलीज अपनी कार की तरफ दौड़कर गए और सांस लेने में मदद देने के लिए एक ‘रेस्पिरेटरी बैग’ लेकर आए। उन्होंने आपात सेवाओं को फोन भी किया।उन्होंने बताया, ‘‘वह बेहोश थीं। मेरे ‘रेस्पिरेटरी बैग’ की वजह से उनमें थोड़ी हरकत आई, लेकिन वह कुछ कह नहीं सकीं। डॉक्टर मैलीज को बाद में पूरी दुनिया के साथ पता चला कि आखिरी क्षणों में उन्होंने जिस महिला का उपचार करने की कोशिश की, उसकी मौत हो गई है और वह ब्रिटेन की एक महत्वपूर्ण हस्ती प्रिंसेस डायना थीं, जिनके लाखों प्रशंसक थे।

PunjabKesari
डॉक्टर  के मन में उठे कई सवाल

डॉक्टर ने  कहा, ‘‘- वह बहुत सुंदर थीं, लेकिन मेरा ध्यान उनकी जान बचाने पर था। मेरे पास यह सोचने का वक्त नहीं था कि वह महिला कौन थी। कुछ देर बाद कैमरों की रोशनी नजर आने लगी, पत्रकार वहां जमा होने लगे। ब्रिटेन द्वारा की गई एक जांच में पाया गया कि डायना का ड्राइवर हेनरी पॉल नशे में था और वह पीछा कर रहे फोटोग्राफरों से बचने के लिए तेज रफ्तार में कार चला रहा था। फ्रांसीसी डॉक्टर ने कहा कि उनके मन में सवाल उठने लगे कि ‘‘क्या मैंने उन्हें बचाने के लिए सब कुछ किया? क्या मैंने अपना काम सही तरीके से किया?’’
 

Related News