26 APRFRIDAY2024 9:12:32 AM
Nari

पानी की बर्बादी रोकने के बैस्ट तरीके, जिन्हें आप कर देते हैं इग्नोर

  • Updated: 15 Jun, 2018 03:04 PM
पानी की बर्बादी रोकने के बैस्ट तरीके, जिन्हें आप कर देते हैं इग्नोर

पानी जिंदगी का आधार है, सुबह दिन की शुरुआत करने से लेकर रात को सोने तक किसी न किसी तरके हम पानी का इस्तेमाल जरूर करते हैं। अगर एक दिन भी घर में पानी न आए तो लोग तिलमिला उठते हैं। सारे काम धरे के धरे रह जाते हैं। वहीं, अगर आने वाले कल की कल्पना बिना पानी के की जाए तो शायद इसके बिना जीवन ही संभव नही है। अपने और बच्चों के आने वाले कल को सुरक्षित करना है तो आज से ही पानी बचाने की शुरुआत करनी बहुत जरूरी है। इस काम की शुरुआत घर से भी हो सकती है। आइए जानें कौन से वो तरीके हैं, जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता और इनके जरिए आप पानी की हो रही बर्बादी को रोक सकते हैं। 


1. घर से ही करें शुरुआत 
घर पर होने वाले छोटे-छोटे कामों में बहुत सारा पानी बर्बाद न करें। दाढ़ी बनाते, ब्रश करते,सिंक में बर्तन धोते और नहाते समय नल को लगातार खोल कर न रखें। पानी उतना ही इस्तेमाल करें, जितनी जरूरत हो। 

गाड़ी धो रहे है तो पाइप की बजाय बालटी का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से बहुत पानी बचेगा। हर रोज कपड़े धोने की बजाए हफ्ते में कोई दिन निश्चित कर लें, तभी कपड़ें धोएं। 

घर में कोई नल या पाइप लीक कर रहा है को उसे ठीक करवाने में देरी न करें। 


2. घर से बाहर ऐसे बचाएं पानी
घर से बाहर भी पानी बचाने के बहुत तरीके हैं। आप पार्क,गली,मोहल्ले,ऑफिस,स्कूल, स्टेशन,बस स्टैंड आदि जैसी जगहों पर भी पानी बचा सकते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर लगे पौधो को पानी देने के लिए पाइप का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। अगर आप किसी को ऐसा करते हुए देखते भी हैं तो उन्हें टोकें। पानी की महत्व समझाएं, पानी देने के लिए वाटर कैन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पौधों और खेतो को पानी दिन की बजाय रात को देना चाहिए। इससे पानी वाष्पीकरण कम होगा। 


3. पौधे लगाएं
प्राकृति के चक्र को अच्छी तरह से चलाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। इनसे फल,लकड़ी,छाया तो प्राप्त होती ही है,साथ ही यह जमीन का कटाव भी रोकते हैं। जिस जगह पर वृक्ष होते हैं, वहां अच्छी बारिश होती है। खुद भी पेड़ लगाएं और दूसरों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करें। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News