26 APRFRIDAY2024 2:19:30 PM
Nari

बेटी को जिम्मेदार बनाने के लिए सिखाएं ये जरूरी बातें

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 21 Dec, 2021 05:09 PM
बेटी को जिम्मेदार बनाने के लिए सिखाएं ये जरूरी बातें

मां के लिए बेटी और बेटे में कोई अंतर नहीं होता। फिर भी मां-बेटी के रिश्ते की बात अलग होती है। मां के लिए सबसे अच्छी दोस्त बेटियां ही साबित होती हैं। आप भी चाहती हैं कि आपकी बेटी जीवन में ऊंची उड़ान भरे तो उसे जिम्मेदार बनाने के लिए ये बातें जरूर सिखाएं-

मनोबल बढ़ाएं

PunjabKesari

बेटी को यह अहसास जरूर दिलाएं कि आप उस पर कितना विश्वास करती हैं। उसे बताएं कि हर सही कदम पर आप उसके साथ हैं। विफलता में कभी भी खुद को कमजोर न पड़ने दे बल्कि फिर से प्रयास करने की सीख दें। किसी परेशानी में पड़े तो परिवार को और खासकर मां को जरूर बताए।  हर कदम पर उसका मनोबल बढ़ाएं।

सिखाएं भावनाओं को हैंडल करना 

PunjabKesari

बेटी कॉलेज लाइफ जी रही है तो स्वाभाविक है कि उसके मन में भी रिश्तों को लेकर कई तरह की भावनाएं होंगी। इसे लेकर खुद भी पैनिक न हों। इन भावनाओं के बारे में उससे बात करें और उसे  उचित सलाह दें। भावनाओं को हैंडल करना भी उसे सिखाएं। 

दोस्तों के चुनाव पर करें बात

PunjabKesari

कॉलेज लाइफ के दौरान ही दूसरों से दोस्ती होती है। ऐसे में बेटी को यह जरूर बताएं कि लाइफ में अच्छे दोस्तों की परख कैसे की जाती है। उसे बताएं कि गलत दोस्त का चुनाव कितना नुक्सान पहुंचा सकता है। उसे दोस्तों का चुनाव संभलकर करने को कहें और उस संबंधी व्यवहार के बारे में भी बताएं।

Related News