02 MAYTHURSDAY2024 1:34:41 PM
Nari

स्विमिंग करना बन ना जाए सजा! देर तक क्लोरीनयुक्त पानी में रहना है Skin-Hairs के लिए हानिकारक

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Jul, 2023 11:57 AM
स्विमिंग करना बन ना जाए सजा! देर तक क्लोरीनयुक्त पानी में रहना है Skin-Hairs के लिए हानिकारक

गर्मियों के मौसम में अकसर लोग स्विमिंग करते हैं ताकि तपते हुए मौसम में राहत मिले। बच्चे से लेकर बड़े भी ज्यादातर समय स्विमिंग पुल में बिताना चाहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपके बाल और त्वचा को नुकसान पहुंच रहा है। आपको सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों होता है? तो बता दें कि स्विमिंग पुल का इस्तेमाल कई लोग करते हैं तो इसके पानी को साफ रखने के लिए पानी में क्लोरीन डाला जाता है। क्लोरीन एक ऐसा केमिकल है जो हमारी त्वचा और बालों के लिए सही नहीं है। 

PunjabKesari

क्लोरीन से त्वचा और बालों को होता है नुकसान

स्किन केयर एक्सपर्ट्स का कहना है कि क्लोरीन वाले पानी में ज्यादा समय तक रहना त्वचा और बाल, दोनों को नुकसान पहुंचता है। क्लोरीन के प्रभाव के चलते ना सिर्फ त्वचा शुष्क हो सकती है बल्कि कई लोगों को इसके कारण त्वचा पर रैश या एलर्जी भी हो सकती है। जिन लोगों की स्किन sensitive होती है, उन्हें क्लोरीन वॉटर से और भी ज्यादा खतरा होता है।  वहीं बालों की बात करें तो क्लोरीन के कारण बाल कमजोर और डल हो जाते हैं। लेकिन आप पूल में जाना छोड़ तो नहीं सकते, तो आइए आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिससे आप त्वचा और बालों की सुरक्षा कर सकती हैं...

त्वचा के लिए

1. सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से तो बचता ही है, साथ में क्लोरीन वॉटर के प्रभाव से भी त्वचा को बचाता है। इसलिए पूल में जाने से पहले त्वचा waterproof sunscreen लगाएं।

PunjabKesari

2.स्विमिंग करने के बाद साफ पानी से अच्छी तरह से नहा लें। इससे क्लोरीन का असर कम हो जाएगा। 

3. अगर आप रेगुलर स्विमिंग करती हैं तो कम से कम हफ्ते में 1 बार तेल से शरीर पर मालिश जरूर करें। इससे् क्लोरीन का प्रभाव तो कम होगा ही साथ में स्किन में नमी भी बनी रहेगी।

बालों के लिए

1. हो सके तो स्विमिंग करते हुए स्विमिंग कैप पहनें। इससे बाल पानी के संपर्क में नहीं आएंगे।

PunjabKesari

2. पूल से निकलने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इससे बालों में लगा क्लोरीन काफी हद तक हट जाएगा।

3.बालों को धोने के बाद भाप दें। इसे बालों को जड़ों को block कर रहा क्लोरीन हट जाएगा और पोर्स खुल जाएंगे।

PunjabKesari

4. बाजार में कई सारे क्लोरीन रिमूवल शैंपू है, जो लोग नियमित रूप से स्विमिंग करते हैं वो इसका इस्तेमाल करें, बाल मजबूत रहेंगे।

Related News