12 APRMONDAY2021 4:55:33 PM
Nari

छोटी हाइट की वकील हरविंदर कौर, मजाक उड़ाने वाले भी अब करते हैं सलाम

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 26 Feb, 2021 12:22 PM
छोटी हाइट की वकील हरविंदर कौर, मजाक उड़ाने वाले भी अब करते हैं सलाम

जिंदगी में इंसान को मंजिल रंग-रुप, कद या पैसा देखकर नहीं मिलती है उसके लिए मेहनत और हौंसला रखना पड़ता हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक महिला वकील की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने बचपन से ही लोगों के काफी ताने सुने और साबित किया कि मेहनत और लगन से हर कोई अपनी मंजिल को हासिल कर सकता हैं। जालंधर कोर्ट की वकील और रामामंडी की रहने वाली 24 साल की हरविंदर कौर उर्फ रुबी का कद 3 फुट 11 इंच है जिसके लिए उन्हें काफी ताने सुनने पड़ते थे लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी।

छोटे कद के कारण टूट गया था एयर होस्टेट बनने का सपना

एडवोकेट हरविंदर कौर ने बताया कि बचपन से ही एयर होस्टेस बनना चाहती थी लेकिन छोटी हाइट के कारण उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाया था। बचपन से ही उनकी ग्रोथ काफी स्लो थी। काफी डॉक्टर को दिखाया दवाई ली मेडिटेशन की लेकिन कोई असर नहीं हुआ जब उन्हें यह बात समझ आए कि यह सब नैचुरल है तब उन्होंने एयर होस्टेट बनने का सपना छोड़ दिया।

PunjabKesari

खुद को साबित करने के लिए बनी वकील

हाइट के कारण हमेशा ही लोग उन्हें ताने मारते थे या अजीब तरीके से देखते थे। उन्हें स्कूल में हमेशा कहा जाता था कि उनसे यह नहीं होगा ऐसे में खुद को साबित करने के लिए उन्होंने 12 के बाद लॉ फील्ड में आने के बारे में सोचा ताकि खुद की एक पहचान बना सके। अब उनका सपना जज बनने का है।

मन में आते थे आत्महत्या के विचार

हरविंदर कौर ने बताया कि उनका काफी मजाक बनाया जाता था। एक समय था जब लोगों के तानो से परेशान होकर उन्होंने खुद को कमरे में बंद रखना शुरु कर दिया और उनके दिमाग में आत्महत्या के करने विचार भी आते थे क्योंकि वह किसी पर बोझ नहीं बनना चाहती थी। इसके बाद कॉलेज जाने के बाद उनकी जिंदगी में काफी बदलाव आया और वह खुद को लेकर काफी पॉजीटिव रहने लगी।

PunjabKesari

सोशल मीडिया ने की काफी मदद

12वीं की परीक्षा के बाद जब वह सारा दिन घर में रहती तो वह मोटीवेशनल वीडियो देखती जिसे देखकर उन्हें काफी हिम्मत मिलने लगी। तब उन्होंने खुद को जैसे है वैसे स्वीकार कर खुद को साबित करने का निर्णय लिया और लॉ फील्ड की तैयारी करनी शुरु की। सोशल मीडिया पर वह जैसी है लोगों ने जब उन्हें वैसे अपनाया और प्यार देना शुरु किया तो उन्हें काफी हिम्मत मिलने लगी। बहुत बार सोशल मीडिया पर अच्छे और बुरे कमेंट आते थे। तब बुरा कमेंट का असर नहीं होता था क्योंकि वह बचपन से सुनती आ रही थी लेकिन अच्छे कमेंट हमेशा हिम्मत बढ़ाते थे।

कई बार लोग अब भी समझ लेते है बच्ची

हरविंदर कौर ने बताया कि अब भी उन्हें कई बार लोग बच्चा समझ कर बच्चे की तरह ट्रीट करते है। एक बार तो जब वह कोर्ट रुम गई तो रीडर सर ने कहा कि कोर्ट में वकील की ड्रैस पहना कर बच्चे को क्यों लेकर आए हो। तब उनके वकील साथी ने बताया कि वह भी वकील है। अभी भी कई बार उन्हें जब बच्चा समझ कर टॉफी, चॉकलेट दी जाती है।

PunjabKesari

 

खूशबू अग्रवाल 

Related News