26 APRFRIDAY2024 6:41:59 AM
Nari

Health Update: कैंसर का संकेत हैं शरीर में आए ये 10 बदलाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jul, 2019 04:44 PM
Health Update: कैंसर का संकेत हैं शरीर में आए ये 10 बदलाव

कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जो व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है। आज के समय में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसका कारण लापरवाही है। दरअसल, लोग अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलावों को इग्नोर कर देते हैं लेकिन ये कैंसर का संकेत भी हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हर व्यक्ति अपनी सेहत को हल्के में ना लेकर सावधानी बरतें।

 

अलग-अलग होते हैं कैंसर के लक्षण

कैंसर शरीर के किस हिस्से में है, उसी के अनुसार लक्षण सामने आते हैं। शरीर के जिस हिस्से में कैंसर होता है वहीं की कोशिकाएं असामान्य तरीके से बढ़ने लगती है। इससे शरीर के उस हिस्से के आस-पास मौजूद टिश्यू, अन्य कोशिकाएं और ऑर्गन डैमेज होने लगते हैं।

गलत लाइफस्टाइल सबसे बड़ा कारण

अनहेल्दी डाइट, धूम्रपान और एक्सरसाइज न करने की वजह से कैंसर की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा आनुवांशिक के साथ-साथ किसी तरह की इंफेक्शन और खराब प्रतिरक्षा भी कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं।

महिलाएं रहें ज्यादा सावधान

सर्वे के मुताबिक, पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में कैंसर की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है, जिसमें ओवरी, ब्रेस्ट और गर्भाश्य कैंसर मुख्य है। वहीं पुरूषों को प्रोस्सेट कैंसर का खतरा अधिक रहता है। 30-50 साल की उम्र के बाद 60% महिलाओं में ब्रेस्ट, गर्भाश्य और ओवरी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जिन महिलाओं में मासिक चक्र के बाद भी रक्त स्राव नहीं रुकता है, उन्हें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कैंसर के दौरान शरीर में क्या बदलाव दिखाई देते हैं, जिन्हें पहचानकर आप समय रहते इलाज करवा सकते हैं।

बार-बार इंफैक्शन होना

अधिकतर लोग स्किन इंफैक्शन को मामूली समस्या समझ लेते है जोकि बिल्कुल गलत हैं। अगर इंफेक्शन बार-बार हो रही है तो यह कैंसर की ओर भी इशारा करती हैं। इसके कारण रोगी को स्किन, फेफड़ों, गले और मुंह में इंफैक्शन आदि होने लगता है। ऐसे स्थिति में तुरंत अपनी जांच करवाए और सही ट्रीटमेंट लें। 

यूरिन का लाल रंग

नेशनल हेल्थ सर्विस ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर आपको यूरिन में लाल रंग दिखाई देता है तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। यह लाल रंग खून भी हो सकता है, जोकि कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

PunjabKesari

आंत में समस्‍या

आंतों में सामान्‍य समस्‍या होना बड़ी बात नहीं लेकिन बार-बार ऐसा होना कोलेन या कोलोरेक्‍टल कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। साथ ही बार-बार डायरिया और अपच की समस्या होना भी कैंसर का संकेत हो सकता है।

रात में पसीना निकला

किसी दवा के रिएक्शन या इंफेक्शन की वजह से रात में सोतचे वक्त पसीना आ सकता है। वहीं, अगर यह स्थिति ज्यादा समय तक बनी रही तो यह कैंसर का इशारा भी हो सकता है।

सीने में जलन

भले ही सीने में जलन और अपच आम समस्या हो लेकिन ऐसा लगातार होना चिंता का कारण हैं। अगर आपको भी हफ्ते से ज्यादा यह प्रॉब्लम्स है तो चेकअप करवाने में देरी ना करें।

बदन दर्द या कमजोरी

काम की अधिकता और गलत तरीके से बैठने के कारण बदन में दर्द होना सामान्‍य है। मगर, लगातार पीठ में दर्द हो रहा हो तो यह कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं।

PunjabKesari

शरीर पर निशान पड़ना

खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाना भी ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है। प्लेटलेट्स की संख्या कम होने के कारण त्वचा के नीचे छोटी रक्त वाहिकाएं टूट जाती हैं जिसकी वजह से शरीर पर नीले या बैगनी कलर के निशान पड़ जाते हैं।

वजन कम होना

अगर बिना किसी कारण आपका वजन कम हो रहा है तो इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि यह कैंसर का संकेत भी हो सकता है। भूख लगने में कमी होना, ज्यादा खाना नहीं खा पाना भी इसी बीमारी के लक्षण है। यदि बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन 5-6 कि.लो. से ज्यादा कम हो जाए तो तुरंत चेकअप करवाएं।

खून का बहना

अगर कैंसर की संभावना है तो इसके कारण खून मलाशय के द्वारा बाहर निकलता है। इसके साथ ही यदि मल-मूत्र त्यागने के समय अगर पीड़ा होती है या मूत्र में रक्त की मौजूदगी पाई जाती हो तो ये प्रोस्टेट कैंसर अथवा डिम्बग्रंथि कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

लगातार खांसी आना

कोल्‍ड और फ्लू के अलावा धूम्रपान करने वालों को खांसी आती है। मगर, बिना किसी कारण से लगातार खांसी आए तो डॉक्टर से चेकअप करवाएं। यह लंग कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। वहीं, अगर खांसी के साथ खून भी आए तो जांच करवाने में देरी ना करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News