27 APRSATURDAY2024 3:48:23 PM
Nari

क्या आप भी खाते हैं बिना ब्रश किए खाना तो हो जाएं Alert, दिल को होगा भारी नुकसान !

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Oct, 2023 05:26 PM
क्या आप भी खाते हैं बिना ब्रश किए खाना तो हो जाएं Alert, दिल को होगा भारी नुकसान !

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की तरह ओरल यानी की मुंह की हेल्थ का ध्यान रखना भी जरुरी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो यदि व्यक्ति की ओरल हेल्थ खराब हो तो उसे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हमेशा अपने मुंह की सफाई का ध्यान रखना जरुरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी यह सलाह देते हैं कि मुंह की सफाई के लिए सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले ब्रश जरुर करना चाहिए। इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु साफ होते हैं। यदि यह हानिकारक बैक्टीरिया साफ नहीं किए जाएं तो यह पेट में चले जाते हैं जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है। कुछ लोग बिना ब्रश किए हुए चाय पीना शुरु कर देते हैं लेकिन यह आदत आपके लिए गंभीर परेशानी खड़ी कर सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं सुबह बिना ब्रश खाने की आदत आपके स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाती है। आइए जानते हैं....

दिल की बीमारियों का खतरा 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बिना ब्रश किए हुए खाने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। दांतों पर जमा प्लाक, बैक्टीरिया और गंदगी शरीर में जाकर दिल की नसों को अवरुद्ध कर देती है जिसके कारण नसों में ब्लॉकेज की समस्या होती है। इसके कारण दिल तक ब्लड सर्कुलेशन भी कम हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। 

PunjabKesari

मुंह से आएगी बदबू 

जब भी सुबह हम सोकर उठते हैं तो मुंह से दुर्गंध आती है। इस दुर्गंध के लिए मुंह में मौजूद बैक्टीरिया जिम्मेदार होते हैं हालांकि रोजाना ब्रश करने से मुंह की बदबू दूर होती है और सांस भी फ्रेश हो जाती है लेकिन यदि आप बिना ब्रश किए हुए खाना खाते हैं तो आपके मुंह से सारा दिन गंदी बदबू आती है। 

गर्भवती महिलाओं को नुकसान 

यदि गर्भवती महिलाएं बिना ब्रश किए हुए कुछ खा लेती हैं तो इससे सिर्फ उनका ही नहीं बल्कि बच्चे का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। इसके कारण प्रीमेच्योर डिलीवरी, जन्म के बाद बच्चे का वजन कम होना और कई सारी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

मसूड़े हो सकते हैं खराब 

यदि आप ब्रश नहीं करते तो इससे मसूड़े कमजोर होने लगते हैं। हानिकारक बैक्टीरिया के कारण इनमें सूजन, फूलना और खून निकलने जैसी समस्याएं हो सकती है। दांतों में बिना ब्रश किए हुए खाना खाने के कारण समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

Related News