26 APRFRIDAY2024 10:51:46 AM
Nari

शिल्पा इस Salad को खाकर रहती हैं स्लिम-फिट, शेयर की रेसिपी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Jul, 2019 09:58 AM
शिल्पा इस Salad को खाकर रहती हैं स्लिम-फिट, शेयर की रेसिपी

गर्मी हो या सर्दी, सलाद खाना सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग टमाटर, खीरा, ककड़ी, चुकंदर, मूली, जैसी सब्जियां को मिलाकर सलाद खाते हैं। मगर बॉलीवुड की फिट एक्ट्रेस में से एक शिल्पा शेट्टी कुछ अलग तरीके से ही सलाद बनाकर खाना पसंद करती हैं। दरअसल, हाल ही में शिल्पा शेट्टी ने अपने यूट्यूब चैनल और इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो सलाद बनाने की रेसिपी बता रही हैं। चलिए आज हम आपको शिल्पा शेट्टी की सैलेड रेसिपी के बारे में बताते हैं, जिससे आपका स्वाद और वजन दोनों की कंट्रोल में रहेगा।

शिल्पा की सैलेड रेसिपी

ड्रैसिंग के लिएः
नींबू का रस - 2
शहद - 1,1/2 टेबलस्पून
मस्टर्ड सॉस- 1 टीस्पून
लाल मिर्च - 1 (पिसी हुई)
नमक - स्वादानुसार
क्रश पेपर - 1/2 टीस्पून

सैलेड के लिएः
पत्तागोभी - 1 Bunch
पालक के पत्ते - 1 Bunch (कटे हुए)
क्विनोआ - 1/2 कप (उबली हुई)
राजमा - 1 कप (उबले हुए)
चेरी टैमेटो- 8-10 (कटे हुए)
कार्न - 1 टेबलस्पून
आम - 1 (कटा हुआ)
एवोकाडो - 1/2 (कटे हुए)

PunjabKesari

सैलेड बनाने की रेसिपी:

सबसे पहले ड्रैसिंग की सारी साम्रगी को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब बाउल में सैलेड सामग्री को मिक्स करके उसमें ड्रैसिंग पेस्ट को मिलाएं। लीजिए आपका सैलेड तैयार है। अब आप इसका सेवन करें।

क्यों फायदेमंद है क्विनोआ?

Quinoa एक ऐसा फूड है,जिसमें विटामिन बी व ई, आयरन, पौटेशियम, फाइबर और सभी अमीनो एसिड्सभरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें पोषक तत्त्वों के साथ प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट्स भी मौजूद है। आइए जानते है इसको खाने से हमारी सेहत पर कैसा असर पड़ता है। 

क्विनोआ सैलेड के फायदे
उम्र के असर बेअसर करें

इस सैलेड में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीकैंसर और एंटी डिसेप्रैंट गुण शामिल होते हैं। यह सभी तत्व फ्री रेडिक्लस के प्रभावों को कम करते है। इसको खाने से बढ़ती उम्र का प्रभाव हमारे शरीर और चेहरे पर कम दिखाई देता है। इसके अलावा इससे अन्य बीमारियां होने का खतरा भी टल जाता है और आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते है। 

वजन कम करने में मदद करें 

इसमें भरपूर फाइबर्स होता है, जो ब्लड शुगर, कोलेस्‍ट्रॉल और बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करके रखता है। इसके खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है। यह मोटापे को बढ़ाने वाले कारकों को भी रोककर रखता है।

PunjabKesari

स्किन के लिए बेहतर ऑप्शन 

जब शरीर में जिंक की कमी होने लगती है तो स्किन से जुड़ी कई प्रॉबल्म का सामना करना पड़ता है लेकिन इससे शरीर में होने वाली जिंक की कमी भी नहीं होगी। इसके अलावा इससे एनीमिया की शिकायत भी दूर होती है।

हार्ट डिजीज से बचाएं

क्विनोआ में मैग्‍न‍ीशियम भरपूर होता है जो हार्ट डिजीज से बचाता है और ब्‍लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है। साथ ही इसमें मौजूद एवोकाडो, आम, टमाटर जैसे सुपर फूड्स भी आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

मजबूत हड्डियां

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी ज्यादा मात्रा में होते हैं, जोकि हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APPa

Related News