03 JULSUNDAY2022 2:20:55 AM
Nari

सलाम! ब्रेस्ट मिल्क से ज्वैलरी बना रही यह महिला, लॉकडाउन के दौरान आया बिजनेस का आइडिया

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Mar, 2022 10:20 AM
सलाम! ब्रेस्ट मिल्क से ज्वैलरी बना रही यह महिला, लॉकडाउन के दौरान आया बिजनेस का आइडिया

मां के दूध से आभूषण बनाने का विचार भले ही अजीब लगे लेकिन लंदन की एक महिला ने इसे संभव कर दिखाया। दरअसल, तीन बच्चों की मां सफिया रियाद और उनके पति एडम रियाद मैजेंटा फ्लावर्स नाम से एक कंपनी चलाते हैं। उनकी कंपनी फंक्शन आदि पर इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों को संरक्षित करके उन्हें कीमती गिफ्ट में बदल देती हैं। उन्होंने साल 2019 में यह कंपनी शुरू की थी, जिसके बाद उन्हें करीब 4,000 ऑर्डर दिए हैं।

तीन बच्चों की मां बना रही है ब्रेस्ट मिल्क ज्वैलरी 

यह कपल लंदन के बेक्सले का रहने वाला है। कंपनी ने अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए ब्रेस्ट मिल्क से ज्वैलरी बनाने का काम किया है। कंपनी ने 2023 में 1.5 मिलियन पाउंड (15 करोड़ रुपए) का कारोबार करने का अनुमान लगाया है।

PunjabKesari

लॉकडाउन के दौरान आया बिजनेस का आइडिया

सफिया और उनके पति को ब्रेस्ट मिल्क से ज्वैलरी बनाने का आइडिया COVID-19 के कारण लगे लॉकडाउन के दौरान आया था,जब उन्होंने इससे जुड़ा एक आर्टिकल पढ़ा था। अब धीरे-धीरे ब्रेस्ट मिल्क ज्वैलरी की मांग बढ़ रही है। उनकी कंपनी ऐसा माताओं के साथ काम करती हैं, जो अपने स्तन के दूध को कीमती पत्थरों में बदलकर उन्हें यादगार बनाना चाहती हैं। सफिया ने कहा, "यह माताओं और उनके बच्चों के बीच एक भावनात्मक संबंध प्रदान करता है।"

PunjabKesari

ऐसे बनाती हैं ज्वैलरी

साफिया ज्वैलरी बनाने के लिए पहले दूध को प्रिजर्व करती हैं और फिर फिर उसे गैर पीले रंग की राल के साथ मिलाकर एक प्रोसेस से ज्वैलरी बनाती हैं। मूल्यवान रत्नों में संरक्षित करने के लिए ग्राहकों को कम से कम 30 मिलीलीटर दूध देने की जरूरत होती है। वह स्तन के दूध के का इस्तेमाल करके हार, झुमके और अंगूठियां बनाती हैं।

PunjabKesari

Related News