26 APRFRIDAY2024 9:07:21 AM
Nari

रुजुता दिवेकर ने बताया खुद को हेल्दी एंड ग्लोइंग बनाने का 1 खास तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Nov, 2019 04:49 PM
रुजुता दिवेकर ने बताया खुद को हेल्दी एंड ग्लोइंग बनाने का 1 खास तरीका

रजुता देवकर भारत देश की जानी-पहचारी डाइटिशियन में से एक हैं। पिछले साल 2018 में उन्होंने मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी का वजन कम करने में बहुत मदद की। उसके बाद करीना कपूर ने अपनी प्रेगनेंसी के दौरान बड़े हुए वजन को भी रजुता देवकर के द्वारा बताए गए डाइट प्लान के द्वारा ही कम किया।

Related image,nari

रजुता देवकर इंस्टा के जरिए लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के तरीके सिखाती रहती हैं। हाल ही में एक पोस्ट के दौरान रजुता जी ने केले और उबली हुई मूंगफली से जुड़े फायदों के बारे में जानकारी दी है। उनके अनुसार मूंगफली कार्बोहाइड्रेट का एक बेहतरीन सोर्स है, जिस वजह से सर्दियों में इनका सेवन जहां आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है वहीं आपकी मूंगफली आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। केला प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से यह आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इन सब के साथ-साथ महिलाओं के लिए इन्हें खाना और भी कई तरीकों से फायदेमंद है... सबसे पहले जानते हैं इस डिश को बनाने का तरीका...

 

सबसे पहले एक कड़ाही में रेत और काला नमक लें। उसमें मूंगफली डालकर हल्की काली होने तक भूनें। 5 से 10 मिनट के बीच मूंगफली भुनकर तैयार हो जाएगी। उसके बाद तवे पर केले के स्लाइस करके धीरे-धीरे दोनों तरफ से भूनें। केला जब अच्छे से भुन जाए तो उस पर काला नमक और कुछ तिल डालकर उसे 1 से 2 मिनट और भूनें। आपकी न्यूट्रीएंट्स से भरपूर डिश बनकर तैयार है, अब नजर डालते हैं इस डिश को खाने के फायदे...

फूड डाइजेशन में मददगार

आजकल गलत खान-पान के चलते ज्यादातर लोग बिमार रहते हैं। पहले जमाने में लोग देसी घी, दूध , दही और पनीर जैसी चीजें आसानी से पचा जाते थे। मगर आजकल लोग ज्यादातर बाहर का खाना पसंद करते हैं जिस वजह से उनका डाइजेस्टिव सिस्टम दिनों दिन कमजोर होता जा रहा है। ऐसे में तवे पर भुना हुआ केला और मूंगफली खाने से इस परेशानी से काफी हद तक बचा जा सकता है।

एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर

एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर मूंगफली आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक है। वैसे तो कच्ची मूंगफली खाना भी फायदेमंद है, मगर भूनकर खाई गई मूंगफली एक तो खाने में स्वाद लगती है साथ ही इसके एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व और भी स्ट्रांग तरीके से काम करते हैं।

Image result for antioxidant groundnut,nari

मूड बूस्टर

रजुता जी के अनुसार मूंगफली एक बेहतरीन मूड बूस्टर डाइट है। अगर आपको गुस्सा बहुत आता है तो मूंगफली आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होगी। मूंगफली और केले को एक साथ खाने से आपके शरीर में विटामिन बी-6 की कमी दूर होती है। जो आपके गुस्से को कंट्रोल में रखने का काम करता है। ऐसे में इन सर्दियों जितना हो सके मूंगफली और केले की इस रेसिपी का सेवन करें।

मूफा और विटामिन-ई का खजाना

अगर वजन कम करने के लिए आपने अपनी डाइट कम की है तो उसकी जगह एक प्लेट भुनी मूंगफली और केले का सेवन जरुर करें। इसके सेवन से डाइटिंग के दौरान आपका कम होता एनर्जी लेवल बूस्ट अप होगा। कई बार डाइटिंग का असर बालों पर भी देखने को मिलता है, ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए आज ही अपनी डाइट में मूंगफली और केले की यह एक प्लेट शामिल करें।

Image result for groundnut and roasted banana,nari

Imbalance Hormones

जिन महिलाओं को हार्मोनस के Imbalance होने की समस्या होती है, जिसे आम भाषा में एंडोमेट्रियोसिस या पीएमएस के नाम से भी जाना जाता है, ऐसी महिलाओं के लिए इन दोनों चीजों का सेवन बहुत लाभदायक सिद्ध होता है।

 

तो इस तरह रजुता देवकर द्वारा बताई गई इस नार्मल सी हेल्दी डिश के जरिए आप शरीर से जुड़ी इन 5 परेशानियों से राहत पा सकती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News