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रोटी या चावल, डिनर में क्या खाना है ज्यादा फायदेमंद?

रोटी या चावल, डिनर में क्या खाना है ज्यादा फायदेमंद?
Views:- Tuesday, December 4, 2018-4:04 PM

डिनर में दाल-सब्जी के लिए लोग रोटी या चावल खाना पसंद करते हैं। कार्ब्स और कैलोरी से भरी इन दोनों चीजों को हर भारतीय परिवार में रोजाना खाया जाता है लेकिन अक्सर लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है कि रोटी या चावल में से ज्यादा फायदेमंद क्या है? जहां रोटी से पेट भरा रहता है वहीं चावल में मौजूद स्टार्च की वजह से वो जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है। तो चलिए जानते हैं रोटी या चावल में से किस चीज का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

रोटी या चावल, क्या खाना है ज्यादा बेहतर?

एक्सपर्ट का कहना है कि वैसे रोटी खाना ज्यादा बेहतर है लेकिन डाइट में इन दोनों की बैलेंस मात्रा भी ली जा सकती हैं। मगर प्लेन व्हाइट राइस को अवॉइड करें। अगर चावल खाना पसंद हो तो उसमें सब्जियां डालकर खाना चाहिए।

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रात को रोटी खानी चाहिए या चावल?

रात को सिर्फ रोटी ही खानी चाहिए क्योंकि ये ज्यादा हेल्दी होती है। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती, जिससे यह आसानी से पच जाती है। इसके अलावा इसे खाने के बाद नींद भी अच्छी आती है।

किसमें कितना होता है पोषण?

1/3 कप पके हुए चावल में 80 कैलोरी, 1 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम फैट और 18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। वहीं एक 6 इंच की रोटी 71 ग्राम कैलोरी, 3 ग्राम प्रोटीन 0.4 ग्राम फैट और 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। इसके अलावा चपाती में विटामिन A, B1, B2, B3, कैल्शियम और आयरन भी होता है। इतना ही नहीं, 1 चपाती में एक कप चावल से ज्यादा फाइबर होता है, जोकि पाचन क्रिया को दरुस्त रखता है इसलिए चावल की बजाए रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

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रोटी खाने के फायदे
पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त

रोटी में चावल से ज्यादा फाइबर होता है, जिससे डाइजेस्टिव ट्रेक्स की सफाई हो जाती है। साथ ही इससे आप कब्ज, अपच और कॉन्स्टिपेशन जैसी कई समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

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आलस और नींद

रोटी खाने के बाद आलस और नींद आने जैसी प्रॉब्लम भी नहीं होती लेकिन चावल खाने के बाद आपको यह दोनों प्रॉब्लम होने लगती है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपके लिए रोटी का सेवन ज्यादा फायदेमंद है। दरअसल, रोटी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स के डाइजेशन के लिए बॉडी ज्यादा एनर्जी इस्तेमाल करती हैं, जिससे वजन कम होता है।

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ओवरइटिंग से बचाव

रोटी को डाइजेस्ट होने में चावल की तुलना में ज्यादा समय लगता है। इससे पेट देर तक भरा हुआ रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

डायबिटीज से बचाव

रोटी खाने से चावल की तुलना में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है। रोटी का सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इससे डायबिटीज जैसी बीमारियों में बचाव होता है।

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ऐसे बनाएं चावल को हेल्दी

-चावल को कुकर की बजाए पतीले में ज्यादा पानी डालकर पकाएं। उबालने पर इसका स्टार्च वाला पानी बाहर निकाल लें। इससे इसकी न्यूट्रिशियस वैल्यू बढ़ जाएगी।

-चावल को दाल के साथ खाएं। इन दोनों के कॉम्बिनेशन से बॉडी को जरूरी अमीनो एसिड्स मिलते हैं, जो बॉडी में नहीं बनते।

-अगर आपको चावल खाना बहुत पसंद है तो उसके साथ अपनी डाइट में रोटी, सब्जी, दाल, दही जैसी को शामिल करें। चावल के साथ इन चीजों का सेवन करने से आप हेल्दी रहेंगे।

-प्लेन, पॉलिश्ड व्हाइट राइस की बजाए अनपॉलिश्ड, ब्राउन या रेड राइस का सेवन करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है।

-चावल में सब्जियां डालकर पकाएं या इन्हें सब्जियों के साथ खाएं। इससे चावल की क्वांटिटी कम होगी और फाइबर व विटामिन्स की मात्रा बढ़ जाएगी।

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