20 APRSATURDAY2024 2:44:59 AM
Nari

कोरोना का डर इन तरीकों से करें दूर, रहेंगे मानसिक रूप से स्वस्थ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Apr, 2020 03:17 PM
कोरोना का डर इन तरीकों से करें दूर, रहेंगे मानसिक रूप से स्वस्थ

कोरोना से जुड़े मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इस वायरस से सुरक्षित रहने का एक मात्र तरीका सोशल डिस्टेंसिंग है। इसलिए लोग अपने ही घरों में कैद होकर रह गए हैं। मगर घर पर रहकर भी वे अंदर से इस वायरस को लेकर मानसिक रूप से डरें हुए हैं। ऐसे में हर जगह इससे संबंधित खबरों को पढ़ और सुनकर लोग डिप्रेशन का शिकार हो रहें हैं। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मानसिक सेहत से संबंधित लोगों को कुछ सुझाव दिए हैं। ताकि कोरोना का डर मन से दूर हो सके। आइए जानते हैं इस गंभीर वायरस से खुद को सुरक्षित रखते हुए मानसिक रूप से कैसे स्वस्थ रहा जा सकता है।

 

खबरों पर कम दें ध्यान

कोरोना वायरस के बारे में जागरूक होना जरूरी है। मगर बार-बार ऐसी खबरों को पढ़ने या सुनने से मन में डर बैठना आम है। ऐसे में किसी को पैनिक अटैक, बैचेनी भी फील हो सकती है। इसलिए ज्यादा परेशान होने की जगह इन खबरों को पढ़ने या सुनने से बचें।  ‌

PunjabKesari

सोशल मीडिया से बनाए दूरी

लॉकडाउन के कारण घर में कैद हुए लोगों का ज्यादा से ज्यादा समय फोन पर ही बीत रहा हैं। ऐसे में लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं। मगर इसपर लोग कई ऐसे मैसेज फॉरवर्ड कर देते हैं जो गलत होते हैं। ऐसे में इन अफवाहों से भरे मैसेज पढ़ कर दिल और दिमाग दोनों ही अशांत हो जाते हैं। इसलिए हमेशा सरकार या अन्य भरोसेमंद जगह से ही सही जानकारी लें। इसके साथ ही सोशल मीडिया से थोड़ी देर दूरी बनाकर भी रखें। इसकी जगह इस खाली समय में वो काम करें जो आप हमेशा से करना चाहते थे।

दोस्तों व रिश्तेदारों से फोन के साथ कनेक्ट रहें

इस लॉकडाउन के कारण घर बाहर जा पाना तो मुश्किल है। मगर आप इस दौरान फोन पर बात कर या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर अपने दोस्तों व रिश्तेदारों कि हाल- चाल पूछ सकते हैं। ऐसे में इस संकट के समय में आपको डर और अकेलापन भी नहीं लगेगा। 

PunjabKesari

अपना शौंक पूरा करें

इस क्वारंटाइन टाइम में अपनी मर्जी का काम करें। आपको जो पसंद है वो सब करें। अच्छी किताबें पढ़ें, पेंटिंग, डांसिंग, कुकिंग या जो आप चाहते हैं वो सब करें। ऐसा करने से आपके अंदर एक नया हुनर आने के साथ पॉजिटिविटी आएगी।

PunjabKesari

Related News