29 APRMONDAY2024 4:03:27 PM
Nari

आखिर क्यों होती है सिर के अगले हिस्से में दर्द? ये कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Jul, 2023 10:36 AM
आखिर क्यों होती है सिर के अगले हिस्से में दर्द? ये कारण हो सकते हैं जिम्मेदार

ज्यादा देर तक टीवी या लेपटॉप के आगे बैठे रहने के कारण सिर में दर्द होने लगता है। कई बार तो यह दर्द कुछ देर बाद ठीक हो जाती है लेकिन लंबे समय तक यह दर्द रहता है। इसके अलावा कई बार तो सिर के अगले हिस्से में भी बहुत ही ज्यादा दर्द होता है जो सहन भी नहीं हो पाता। इसके कारण कई बार तो काम में भी ध्यान नहीं लग पाता लेकिन सिर के अगले हिस्से में दर्द क्यों होता है और इसके क्या कारण आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं....

इंफेक्शन के कारण 

कई बार यदि आपको कोई इंफेक्शन हो गई है तो उसके कारण सिर के अगले हिस्से में दर्द हो सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो साइनस इंफेक्शन के कारण भी व्यक्ति को सिरदर्द और सिर के अगले हिस्से में दर्द, चेहरे में दर्द जैसी परेशानियां होती हैं। इसके अलावा सर्दी, जुकाम और खांसी के कारण भी सिर के अगले हिस्से में दर्द होता है। 

PunjabKesari

कैसे करें बचाव? 

दर्द से बचने के लिए आप साइनस के लक्षणों को कम करें। अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो उससे राहत पाकर भी आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। 

माइग्रेन 

सिर के अगले हिस्से में दर्द माइग्रेन और टेंशन के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा यदि आपके फोरहेड में दर्द है तो यह किसी और बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। 

कैसे करें इससे बचाव?

दर्द से बचने के लिए माइग्रेन या टेंशन हेडेक का अच्छे से इलाज करवाएं। अगर परेशानी बढ़ रही है तो दवाई लें। इससे आप माइग्रेन के कारण होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं। 

हार्मोनल बदलाव

शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण भी कई तरह के दर्द होते हैं इन्हीं में से एक सिरदर्द भी होता है। खासकर यह दर्द तब बढ़ सकता है जब आपके लाइफस्टाइल में कोई बदलाव हुआ हो या फिर आप कोई शारीरिक परेशानी से गुजर रहे हों। 

PunjabKesari

कैसे करें बचाव?

उम्र के साथ शरीर में हार्मोन्स बदलते हैं यह एक नैचुरल प्रक्रिया है ऐसे में इससे बचने के लिए आप लाइफस्टाइल में हैल्दी आदतें को शामिल करें। इस तरह आप दर्द से राहत पा सकते हैं। 

आंखों में दर्द 

ज्यादा समय तक स्क्रीन पर देखने या फिर लगातार काम करने के कारण भी सिर में दर्द होता है। इससे आपकी आंखों पर दबाव पड़ता है और आंखों पर ज्यादा प्रेशर पड़ने के कारण सिर के अगले हिस्से में दर्द हो सकती है. इसके अलावा अगर आप बहुत ही ध्यान से कोई काम कर रहे हैं और आपको फोकस करना पड़ रहा है तो भी सिर में दर्द हो सकता है। 

PunjabKesari

कैसे करें बचाव?

लंबे समय तक काम न करें। यदि जरुरी है तो बीच-बीच में आराम करते रहें। इसके अलावा कंप्यूटर या फिर फोन पर ज्यादा समय न बिताएं। आंखों पर पानी छिड़कते रहें इससे आंखों को आराम मिलेगा। 


 

Related News