17 JANMONDAY2022 7:29:15 AM
Nari

नाभि से रखिए Hormones Balance, तरीका नहीं जानती तो अब जान लें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Dec, 2021 10:06 AM
नाभि से रखिए Hormones Balance, तरीका नहीं जानती तो अब जान लें

शरीर पर तेल लगाना या मालिश करना बीमारियों को दूर रखने का एक पारंपरिक उपाय है। वहीं, नाभि में तेल की कुछ बूदें डालने से भी आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। नाभि यानि बेली बटन हमारे शरीर का ऐसा सेंटर प्वाइंट है जो लगभग हर हिस्से से जुड़ा है। वहीं, नाभि से ही बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा हुआ होता है। ऐसे में नाभि से जुड़ा एक छोटा-सा उपाय ना सिर्फ आपको कई बीमारियों से बचा सकता है बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लो करेगी। यह नुस्खे ज्यादा महंगे और मुश्किल भी नहीं और ज्यादा फायदेमंद भी है।

नाभि में डालें तेल की कुछ बूदें

इसके लिए आप बस नाभि गुनगुने तेल की 5-7 बूंदें डालकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे लगभग 5 से 10 मिनट ऐसे ही रहने दें या रातभर के लिए छोड़ दें। तेल नाभि के जरिए नर्वस सिस्टम में पहुंच जाएगा और अपना काम शुरू कर देगा। आप इसमें सरसों, देसी घी, नारियल या रोजमैरी ऑयल की बूदें डाल सकते हैं। इसके अलावा नीम, टी ट्री ऑयल, नींबू, अंगूर और बादाम तेल भी नाभि को साफ करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं नाभि में तेल डालने के फायदे...

बीमारियों से करेगा बचाव

नाभि शरीर में कई नसों से जुड़ी होती है और जब इसे तेल से पोषित किया जाता है तो यह आपको कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा पाने में मदद करता है।

हार्मोन्स को करें बैलेंस

नाभि में नारियल या जैतून तेल लगाने से वुमन्स में हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। साथ ही इससे गर्भधारण की संभावना भी बढ़ती है। वहीं, पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की वृद्धि होती है।

ग्लोइंग स्किन

नाभि में तेल लगाने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। इससे ना सिर्फ आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि त्वचा भी ग्लो करती है।

PunjabKesari

होंठ फटने की समस्या

बार बार होंठ फटते हैं तो रात रो सोने से पहले नारियल तेल या देसी घी लगाएं। यह आपके होंठों को फटने से बचाता है।

आंखों के लिए अच्छा

अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई भी समस्या है तो नाभि में सोने से पहले सरसों का तेल लगाएं। आंखों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। साथ ही जो लोग लगातार स्क्रीन बैठे रहते हैं, उनके लिए सूजी हुई आंखें और काले घेरे को कम करने का यह एक अच्छा तरीका है।

जोड़ों के दर्द से आराम

सर्दी में जोड़, कमर, पीठ में दर्द रहता है तो नाभि में अरंडी तेल की कुछ बूदें डालें। इससे दर्द से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

पिंपल्स से छुटकारा

चेहरे पर हार्मोंनल पिंपल्स, दाग धब्बे जैसी समस्याएं है तो नाभइ में नीम या नींबू के तेल की 3-7 बूंदें डालें। इसके एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण स्किन को साफ करेंगे।

पीरियड्स दर्द से आराम

पीरियड्स में असहनीय दर्द रहता है तो पेनकिलर खाने की बजाए नाभि में ब्रांडी की कुछ बूदें डालें।

खांसी-जुकाम से राहत

नाभि में सरसों, नारियल या नींबू का तेल डालने से खांसी-जुकाम से भी आराम मिलती है। इससे अपच, कब्ज जैसी प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है।

PunjabKesari

Related News