12 AUGFRIDAY2022 8:26:23 AM
Nari

Corona Vaccine: इन महिलाओं को फाइजर कोरोना वैक्सीन से खतरा! लेने से मनाही

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 07 Dec, 2020 02:54 PM
Corona Vaccine: इन महिलाओं को फाइजर कोरोना वैक्सीन से खतरा! लेने से मनाही

कोरोना की वैक्सीन का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है और इसका इंतजार अब लगभग खत्म ही है । दुनियाभर में 150 से ज्यादा वैक्सीनों पर काम किया जा रहा है और अब ब्रिटेन इसके लिए तैयार है क्योंकि हाल ही में ब्रिटेन ने Pfizer व BioNTech नाम से कोरोना वेक्सीन तैयार कर ली है और ऐसी उम्मीदें कि जा रही हैं कि अगले हफ्ते तक इसका टीकाकरण भी शुरू हो सकता है लेकिन इसे इमरजेंसी में ही इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई है। अमेरिकी कंपनी PFizer और जर्मनी की BioNTech ने आखिरी चरण की तैयारियां रविवार को पूरी कर ली। ब्रिटेन ने Pfizer की वैक्सीन की 4 करोड़ खुराकें ली हैं जिन्हें 2 करोड़ लोगों को दिया जा सकता है।

PunjabKesari

गर्भवती महिलाओं को नहीं दी जाएगी वैक्सीन 

90 प्रतिशत असरदार वैक्सीन होने के कारण भी इसे गर्भवती महिलाओं को नहीं दिया जाएगा। ब्रिटेन के ज्वाइंट कमेटी ऑन वैक्सीनेशन एंड इम्यूनाइजेशन (JCVI) की मानें तो वैक्सीन पूरी तरह से सेफ पाई गई हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि गर्भवती महिलाओं पर इसका क्या असर होगा। इसलिए उन महिलाओं को यह वैक्सीन नहीं दी जाएगी। साथ ही उन महिलाओं को भी यह वैक्सीन नहीं दी जाएगी जो अगले 2-3 महीनों में मां बनना चाहती हैं। 

PunjabKesari

बच्चों को भी नहीं दी जाएगी वैक्सीन 

वहीं  ज्वाइंट कमेटी ऑन वैक्सीनेशन एंड इम्यूनाइजेशन ने यह भी कहा कि ऐसा नहीं है कि गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लेने के लिए हमेशा ही मनाही रहेगी लेकिन अभी वह इस दिशा में स्टडी कर रहे हैं और जैसे ही कोई परिणाम सामने आएंगे वह जरूर बताएंगे। वहीं गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ बच्चों को भी वैक्सीन नहीं दी जाएगी। इसके लिए 16 साल से कम उम्र वाले बच्चों पर भी स्टडी जारी है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि दुनियाभर के देशों में ब्रिटेन ऐसा पहला देश है जिसने वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है। हालांकि बात भारत की करें तो हाल ही में पीएम मोदी ने भी यही उम्मीद जताई कि जल्द इसकी वैक्सीन आएगी। लेकिन जब तक इसकी दवा नहीं मिलती है तब तक आप मास्क पहनें, बाहर जाने से बचे, सोशल डिस्टेंसिंग रखें और अपना और अपने आस-पास वालों के ख्याल रखें।

Related News