12 AUGFRIDAY2022 8:05:06 AM
Nari

अब घर बैठे ही प्रेग्रेंट महिलाएं कर सकेंगी अल्ट्रासाउंड, बेहद आसान है तरीका

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 17 Aug, 2020 04:32 PM
अब घर बैठे ही प्रेग्रेंट महिलाएं कर सकेंगी अल्ट्रासाउंड, बेहद आसान है तरीका

कोरोना महामारी में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपनी खास केयर करने की जरूरत है। प्रेग्नेंट महिलाओं को तो बिल्कुल भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए लेकिन डॉक्टरी चेकअप के लिए तो बार-बार अस्पताल जाना ही पड़ता है लेकिन अब इसकी भी जरूरत आपको कम ही पड़ेगी। दरअसल, अब  इजरायली वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उपकरण ईजाद किया है, जिसे स्मार्टफोन से जोड़कर घर बैठे गर्भस्थ शिशु का विकास बयां करने वाली हर जानकारी हासिल की जा सकेगी। 

वही यह उपकरण उन महिलाओं के लिए बेहद कारगार साबित होगा जो दूरदराज के इलाकों में रहती हैं या फिर जिनके पास बार-बार अस्पताल जाने का साधन उपलब्ध नहीं है। इस उपकरण को आप बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। महिलाएं इसे अपने स्मार्टफोन से अटैच कर उसमें मौजूद कैमरे के जरिए पेट और उसके आसपास के हिस्से को स्कैन कर सकेंगी। इसके बाद संबंधित चित्र को आप ईमेल के जरिए डॉक्टर को भेज सकते है। इस तरह महिलाएं घर बैठे जान पाएंगी कि गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही हो रहा है या नहीं। यह नया उपकरण प्रेग्रेंसी में महिलाओं को में बार-बार अस्पताल जाने के झंझट से राहत दिलाएगा।
PunjabKesari, pregnancy

95% मामलों में सही आई रिपोर्ट 

शुरूआती अध्ययनों के मुताबिक, यह उपकरण 95 % मामलों में दिल की धड़कन और शिशु का विकास दर्शाने वाले एमनियोटिक द्रव की पहचान करने में कामयाब रही। 

कैसे इस्तेमाल करें यह उपकरण

इसके लिए सबसे पहले महिला को अपने पेट पर जेल लगाना होगा और फिर फोन से जुड़ा स्कैनिंग उपकरण पेट पर गोल-गोल घुमाना पड़ेगा। फोन के माध्यम से भ्रूण का विकास दिखाने वाली सभी तस्वीरें क्लिक होती जाएगी। 
 

Related News