18 OCTMONDAY2021 11:04:22 PM
Nari

नवरात्रि में घर ले आएं ये पौधे, कभी खत्म नहीं होगी तिजोरी में बरकत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Oct, 2021 03:38 PM
नवरात्रि में घर ले आएं ये पौधे, कभी खत्म नहीं होगी तिजोरी में बरकत

नवरात्रि में भक्त ना सिर्फ देवी के नौ रूपों की पूजा करते हैं बल्कि इस दौरान खरीददारी भी जमकर करते हैं। दरअसल, नवरात्रि के दिनों में खरीददारी करना शुभ माना जाता है। मगर, आज हम आपको कपड़े, बर्तन या कीमती सामन नहीं बल्कि कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें नवरात्रि में खरीदना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, नवरात्रि में कुछ पौधें लगाने से देवी मां प्रसन्न होती है। साथ ही इससे घर में सुख-संपन्नता बनी रहती है और पैसों की किल्लत नहीं होती। चलिए आपको बताते हैं कि नवरात्रि में कौन-से पौधे लगाना शुभ माना जाता है।

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे पर बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि वह माता लक्ष्मी का ही स्वरूप है। वहीं, मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और सुख-स्मृद्धि का वरदान देती है। ध्यान रखें कि रविवार और एकादशी के छोड़कर बाकी सभी दिन तुलसी को जल जरूर चढ़ाएं।

PunjabKesari

हरसिंगार का पौधा

वास्तु के अनुसार, नवरात्रि के दौरान हरसिंगार का पौधा लगाने से धन-संपदा बढ़ती है और घर में खुशियां आती है। मगर, ध्यान रखें कि नहा-धोकर इस पौधे को घर में लगाएं और रोजाना जल दें।

PunjabKesari

केले का पौधा

नवरात्रि के दौरान घर के आंगन में केले का पौधा लगाने से घर में चली रही आर्थिक समस्याएं दूर होती है। रोजाना नहा-धोकर इसपर जल जरूर चढ़ाएं लेकिन गुरुवार के दिन दूध चढ़ाना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

मोरपंखी का पौधा

मोर के पंखों की तरह दिखने वाले इस प्लांट को 'विद्या का पौधा' भी कहा जाता है। मान्यता है कि नवरात्रि के दिन इस घर में लगाने से ना सिर्फ पैसों की किल्लत दूर होती है बल्कि विद्या का ज्ञान भी मिलता है।

PunjabKesari

शंखपुष्पी

मैजिकल हर्ब के नाम से भी जाने वाले इस पौधे की जड़ों से लेकर पत्तों को जड़ी बूटियों की तरह यूज किया जाता है। नवरात्रि के दौरान इस पौधे को घर में लगाने से संपन्नता आती है। वहीं, इसकी जड़ को तिजोरी में रखने से आर्थिक समस्याएं दूर होती है।

PunjabKesari

मनी प्लांट

नवरात्रि के दौरान घर की उत्तर दिशा में ग्रीन बोतल में मनी प्लांट लगाएं। मान्यता है कि इससे तिजोरी में हमेशा बरकत बनी रहती है।

PunjabKesari

गुड़हल का पौधा

पूर्व दिशा में गुड़हल (चाइना रोज), दक्षिण दिशा में अपराजिता प्लांट, उत्तर-पूर्व दिशा में गेंदे के फूल (मैरीगोल्ड) लगाएं।

PunjabKesari

प्रिया लता

प्रिया लता अमर बेल देवी के प्रिय पौधे हैं। इसे दक्षिण ईस्ट दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

PunjabKesari

चमेली के फूल या रातरानी

घर में पैसों की किल्लत रहती हैं तो उत्तर-पश्चिमी दिशा में चमेली के फूल (मोंगरे) या रातरानी का पेड़ भी लगा सकती हैं।

PunjabKesari

शमी का पौधा

घर में मंगल और सुख समृद्धी की प्राप्ति के लिए नवरात्रि के दौरान घर में शमी के पौधा जरूर लगाएं। वास्तु के अनुसार, शमी वृक्ष को मुख्य दरवाजे के बांई तरफ लगाना शुभ होता है। ध्यान रखें कि पौधे के सामने नियमित सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

PunjabKesari

Related News