03 MAYFRIDAY2024 3:44:22 AM
Nari

Ganesh Mahotsav: बच्चों को करें पूजा में शामिल, ऐसे समझाएं त्योहार का महत्व

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Sep, 2022 04:09 PM
Ganesh Mahotsav: बच्चों को करें पूजा में शामिल, ऐसे समझाएं त्योहार का महत्व

गणेश चतुर्थी का पर्व शुरु हो चुका है। यह त्योहार बच्चों से लेकर बड़ों तक में उत्साह और उमंग भर देता है। 10 दिनों तक चलने वाले गणेश महोत्सव में हर कोई बढ़चढ़कर हिस्सा लेता है। खासकर बच्चे त्योहार को लेकर काफी उत्साहित होते हैं। क्योंकि इस दौरान वह साज-सजावट और स्वादिष्ट पकवानों का मजा लेते हैं। गणेश चतुर्थी का पर्व बच्चों को अपने कल्चर और घर परिवार जोड़ने का भी बहुत अच्छा अवसर है। आप बच्चों को त्योहार की तैयारियों के साथ जोड़कर हैल्पिंग, शेयरिंग, केयरिंग, टीम वर्क, क्रिएटिविटी, अच्छी बातचीत जैसी कई  वैल्यूज सिखा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप बच्चों को त्योहार में शामिल कर सकते हैं...

बच्चों से करवाएं बप्पा का स्वागत 

आप बच्चों के हाथों गणेश स्थापित करवा सकते हैं। गणेश जी की मिट्टी और पत्तों से बनी मूर्तियां और फूल की मालाएं बनवाकर आप उन्हें मंदिर को सजाने का काम दे सकते हैं। गणेश स्थापित करने के बाद उन्हें बप्पा का ख्याल रखने की जिम्मेदारी आप दे सकते हैं। इन सब कार्यों के साथ बच्चों के अंदर क्रिएटिवटी भी बढ़ेगी। 

PunjabKesari

सुनाएं पौराणिक कथाएं

आप बच्चों को पौराणिक कथाएं सुना सकते हैं। यदि आपने बप्पा घर में स्थापित किए हैं तो बच्चों को रोज आरती में शामिल करें। पूजा के बाद उन्हें पौराणिक कथाएं सुनाएं। इससे बच्चों के पढ़ने और बोलने की आदत भी अच्छी होगी। बच्चे पौराणिक कथाएं सुनकर गणेश जी के बारे में अच्छे से जान पाएंगे। इससे बच्चों की पर्सेनैलिटी भी विकसित होगी। 

पूजा के कार्य में करें शामिल 

आप बच्चों को दस दिनों में पूजा, प्रसाद का कार्य दे सकते हैं। आप बच्चों को नई-नई आरतियां और भजन याद करवा सकते हैं। प्रसाद बनाते समय बच्चों को साथ में रखें। घर में रोज सभी को एकत्रित करके उनसे आरती करवाएं। इसके अलावा आप बप्पा का ख्याल रखने की जिम्मेदारी बच्चों को दे सकते हैं। 

PunjabKesari

 करवाएं दान

आप बच्चों को त्योहारों के समय शेयरिंग जैसे गुण सिखाने के लिए उन्हें पुराने कपड़े, खिलौने, इकट्ठा करके दान करने के लिए दे सकते हैं। गरीब जरुरतमंदों को दान करने से बच्चों में दूसरों की मदद करना जैसे गुण आएंगे। इससे बच्चे अपने से छोटे लोगों का सम्मान करना भी सीख पाएंगे । 

इको फ्रैंडली गणेश बनवाकर 

आप बच्चों से इको फ्रैंडली गणेश बनवाकर घर में विराजमान करवा सकते हैं। कैमिकल से बने गणेश वातावरण के लिए खराब होते हैं। ऐसे में आप बच्चों को ईको फ्रैंडली मूर्ति बनाने के लिए दे सकते हैं।

PunjabKesari

Related News