10 AUGWEDNESDAY2022 1:28:56 AM
Nari

पानी पूरी से हो सकती है Typhoid जैसी गंभीर बीमारी, खाने से पहले हो जाएं सावधान

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jul, 2022 04:51 PM
पानी पूरी से हो सकती है Typhoid जैसी गंभीर बीमारी, खाने से पहले हो जाएं सावधान

मानसून में डैंगू, टाइफाइड, मलेरिया जैसी बीमारियां ज्यादा फैलती हैं। इस महीने में स्ट्रीट फूड खाने से भी मना किया जाता है। स्ट्रीट फूड के कारण आपको टाइफाइड भी हो सकता है। ऐसा ही एक मामला तेलंगाना में सामने आया है। तेलंगाना के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने पूरे राज्य में बढ़ रहे टाइफाइड के मामलों का जिम्मेवार पानी पूरी को जिम्मेदार ठहराया है। सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ जी श्रीनिवास ने कहा कि- 'टाइफाइड को पानी पूरी की बीमारी कहा जा सकता है।' श्रीनिवास ने यह भी सलाह दी कि- 'बारिश के मौसम में टाइफाइड और अन्य मौसमी बीमारियों से बचने के लिए स्ट्रीट फूड से दूरी बनाकर ही रखें।' 

शहर में आ रहें टाइफाइड के मामले 

तेलंगाना के हेल्थ एक्सपर्ट्स श्रीनिवास ने इस मौसम में पानी पूरी न खाने की सलाह दी है। श्रीनिवास के अनुसार, पानी पूरी सिर्फ आपको 10-15 रुपये में उपलब्ध हो जाएगी, लेकिन इसके कारण कल को आपको 5,000-10,000 का खर्च करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

विक्रेताओं को भी रखना चाहिए सफाई का ध्यान 

आगे उन्होंने बताया कि- 'विक्रेताओं को भी सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। साफ पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।' एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस साल टाइफाइड के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। मई में तेलंगाना में 2,700 मामले समाने आए थे, जबकि जून के दौरान यह संख्या 2,752 हो गई थी।

ताजा खाना और पानी उबालकर पीने की दी सलाह 

इसके अलावा श्रीनिवास ने कहा कि- 'दूषित भोजन, पानी और मच्छरों के मौसमी बीमारियों के मुख्य कारणों के रुप में पहचाना जाता है। इनमें मलेरिया, तीव्र डायरिया रोग और वायरल बुखार जैसी समस्याएं शामिल हैं, जो पिछले कुछ हफ्तों में ही सामने आए हैं। जुलाई के महीने में सिर्फ तेलंगाना में 6,000 डायरिया के मामले दर्ज किए गए हैं'। इसके अलावा राव ने सभी लोगों को ताजा खाना खाने और पानी उबालकर पीने की भी सलाह दी। 

टाइफाइड के लक्षण

. कब्ज या डायरिया ।
. तेज बुखार।  

PunjabKesari
. सिरदर्द ।
. भूख न लगना। 

PunjabKesari
.  ठंड लगना। 
. थकान 

PunjabKesari
. पेट में दर्द। 
. कमजोरी और दर्द महसूस होना। 

PunjabKesari
.सीने पर लाल रंग के निशान पड़ना। 

कैसे करें टाइफाइड से बचाव 

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी 

टाइफाइड या किसी भी तरह की मौसमी बीमारी से बचने के लिए दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरुर पिएं। इसके अलावा आप  डाइट में जूस और नारियल पानी भी शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

स्ट्रीट फूड से करें परहेज 

मानसून में बाहरी फूड यानी की स्ट्रीट फूड से परहेज ही रखें। आप जंक फूड,फास्ट फूड, समोसे, पकौड़े जैसी चीजों से भी दूरी बनाकर ही रखें। 

PunjabKesari

साफ-सफाई का भी रखें ध्यान 

इस मौसम में आप अपने आस-पास की सफाई का भी विशेष ध्यान रखें। छतों पर पानी इकट्ठा न होने दें। इससे मच्छर फैल सकता है। बाहर जाने से पहले मच्छर से बचने के लिए हाथों पर दवाई भी जरुर लगाकर जाए। अपने घर की खिड़कियां दरवाजे भी अच्छे से बंद करके रखें, ताकि मच्छर घर के अंदर न आ सके। 

हाथ धोते रहें 

इस मौसम में किसी भी जगह पर हाथ लगने के बाद बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इसलिए हाथों को बार-बार धोते रहें। परिवार के सदस्यों को भी बार-बार हाथ धुलाते रहें। ताकि किसी भी तरह का संक्रमण न फैले। 

PunjabKesari
 

Related News