20 APRSATURDAY2024 2:03:16 PM
Nari

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग ले रहे विटामिन्स की ओवरडोज, लिवर पर पड़ रहा असर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 May, 2021 09:50 AM
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग ले रहे विटामिन्स की ओवरडोज, लिवर पर पड़ रहा असर

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने को कहा जा रहा है। एक्सपर्ट की मानें तो अगर शरीर में पर्याप्त विटमिन्स हैं तो कोरोना होने की संभावना काफी कम होती है इसलिए इम्यूनिटी बढ़ाने और कोरोना से बचने के लिए लोग मल्टीविटामिन्स ले रहे हैं। मगर, इसका ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

बीमार कर रहा विटामिन्स का ओवरडोज

कोरोना से बचने के लिए विटमिन-ए, सी और डी की ब्रिकी काफी बढ़ गई है। रिपोर्ट के मताबिक, दिल्ली समेत कई शहरों में ऐसे केस आए हैं, जो अधिक विटामिन्स लेने के कारण गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं। विटामिन्स की ओवरडोज ना सिर्फ लिवर खराब करती है बल्कि इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी रहता है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि किस विटामिन का अधिक सेवन कौन-सी बीमारियां दे सकता है

विटामिन-A

विटमिन-A एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप काम करता है, जो आंखों, बालों व स्किन के लिए फायदेमंद है। मगर, इसकी ओवरडोज आंखों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप खाद्य पदार्थों के जरिए विटामिन ए लें।

विटामिन-C

खट्टे फलों का सेवन विटामिन सी की कमी को पूरा करता है लेकिन लोग टैबलेट्स के जरिए विटामिन सी की कमी पूरी कर रहे हैं। भले ही विटामिन-सी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार हो लेकिन उसकी ओवरडोज पेट दर्द, उल्टी, दस्त का कारण बन सकती है। अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो इसका सेवन ओर भी खतरनाक हो सकता है।

PunjabKesari

विटामिन्स-K

एक्सपर्ट के मुताबिक, विटामिन्स-K अधिक मात्रा में लेने से थकान, पेट में जलन, गले में रूखापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप विटामिन्स की गोलियां लेना छोड़ देंगे तो 2-3 दिन बाद ही हालात में सुधार हो जाएगा।

विटामिन-D

विटामिन-डी का अधिक सेवन करने से आपको मांसपेशियों में अकड़न, दर्द या किडनी स्टोन जैसी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

विटामिन-E

एक्सपर्ट के मुताबिक, विटामिन-ई की अधिक मात्रा आंखों की रोशनी पर असर डालती है। साथ ही इससे लिवर को भी नुकसान पहुंच सकता है।

PunjabKesari

भले ही विटामिन्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन कोई भी चीज लेने से एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए। सेहत से जुड़ी ऐसी ही जरूरी जानकारी के लिए "नारी केसरी" के साथ जुड़े रहें।

Related News