14 MAYFRIDAY2021 11:03:30 AM
Nari

Parents Alert: नवजात भी हो रहे कोरोना से संक्रमित, इन टिप्स से करें बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Apr, 2021 02:43 PM
Parents Alert: नवजात भी हो रहे कोरोना से संक्रमित, इन टिप्स से करें बचाव

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर फैल चुकी है। पहले जहां इस खतरनाक वायरस से बड़े संक्रमित हो रहे थे। मगर अब नवजात में भी इसके लक्षण नजर आ रहे हैं। बीते कुछ दिनों में गुजरात में सूरत जिले में सिर्फ 14 दिनों की बच्ची कोरोना की चपेट में आई। साथ ही प्लाजमा देने पर भी वह बच्ची कोरोना से अपनी जान गवां बैठी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नवजाज शिशुओं की इम्यूनिटी बेहद कमजोर होती है। इसलिए वे जल्दी इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में उनकी देखभाल खास तरीके से करने की जरूरत है। 

 

इसके अलावा इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि शिशु को एंटी-वायरल जैसी हैवी डोज नहीं दी जा सकती है। उन्हें बुखार या कफ की परेशानी होने पर रेस्पिरेटरी सपोर्ट देकर ही इलाज संभव है। इसके लिए पेरेंट्स को उनकी सेहत का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। तो चलिए जानते हैं नवजात की देखभाल से जुड़े कुछ टिप्स...

घर में सफाई व शुद्ध हवा का ध्यान रखें

घर के अंदर शुद्ध हवा आने दें। इसके लिए बच्चे के कमरे को हवादार बना कर रखें। पौधे हवा के साफ करने का काम करते हैं। ऐसे में आप यहां पर पौधे भी लगा सकती है। इसके अलावा घर की सफाई का खास ध्यान रखें। 

PunjabKesari

मां का दूध बेस्ट 

छोटे बच्चों के लिए मां का दूध संपूर्ण आहार माना जाता है। इससे उसे सभी जरूरी तत्व व पोषण मिलता है। इम्यूनिटी पॉवर बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि शिशु को पैकेट वाला नहीं बल्कि मां का दूध ही पिलाएं। 

साफ- सफाई का रखें ध्यान 

नवजात को पकड़ने से पहने अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करें। अगर आप सैनिटाइज यूज करती है तो उसे अपनी बाजू तक रब करें। ताकि हाथों पर मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो सके। इसके अलावा बच्चे की सफाई का भी ध्यान रखें। उसे नहला कर साफ कपड़े पहनाएं। बच्चे के कपड़े भी डेटोल की मदद से धोएं। 

मास्क पहनना ना भूलें

आप और घर के सभी सदस्य भले ही स्वस्थ हो। मगर फिर भी शिशु के पास जाने से पहले मास्क पहनें। साथ ही दूसरों को भी ऐसा करने को कहें। मास्क पहनने से आपका बच्चा और आप सुरक्षित रहेंगे। 

डॉक्टर की सलाह लें

शिशु पर कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर भी उसे अनदेखा ना करें। इसके लिए बिना देर लगाएं डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा क्लिनिक या अस्पताल में भीड़ अधिक हो सकती है। ऐसे में शिशु को साथ ले जाने से बचें। खासतौर पर जहां पर कोरोना के केस हो। 

PunjabKesari

नवजात पर घरेलू नुस्खे ना आजमाएं

भले ही कई घरेलू नुस्खे कोरोना से बचने के लिए फायदेमंद हैं। मगर ये नवजात पर गलत असर डाल सकते हैं। इसके लिए बच्चे को किसी भी तरह की कोई परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।  

Related News