14 MAYFRIDAY2021 10:30:49 AM
Nari

झगड़े में पार्टनर को कही ये बातें तोड़ सकती हैं आपका उम्रभर का विश्वास

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 15 Apr, 2021 07:00 PM
झगड़े में पार्टनर को कही ये बातें तोड़ सकती हैं आपका उम्रभर का विश्वास

शब्दों में इतनी ताकत होती है कि इंसान चाहे तो इससे किसी का दिल जीत सकता है और चाहे तो किसी का दिल चीर भी सकता है। तो हमेशा से हमारे बड़े बुजुर्गों ने भी कहा कि पहले तोलों फिर बोलो, यानि कि बोलने से पहले हमेशा सोचना चाहिए. हमारा किसी भी इंसान के साथ कोई भी रिश्ता क्यों न हो उसे कायम रखने पर शब्दों का असर सबसे ज्यादा होता है। लेकिन जब हम क्रोध में होते हैं तो एक-दूसरे को हर्ट करने के चक्कर में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर देते हैं कि जिससे रिश्तों में दरार आनी शुरू हो जाती है। खास कर जब हमें एक कप्पल है तो हमें अपने शब्दों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए, ताकि हमारा रिश्ता प्यार की बुनियाद पर टिका रहे न कि नफरत पर। तो आईए जानते हैं अपने पार्टनर से हमें किन शब्दों का प्रयोग करने से बचना चाहिए।

 

- तुम प्यार के काबिल नहीं

पति-पत्नी में अकसर छोटे-मोटे झगड़े होते रहते हैं लेकिन कई बार हम ऐसे शब्द एक दूसरे को बोल देते हैं कि झगड़ा नफरत में बदल जाता है। कई बार गुस्से में हम यह नहीं देखते कि हम जो बोल रहे है उसका दूसरे व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ेगा। गुस्से में अकसर पार्टनर एक दूसरे को बोल देते है कि 'तुम प्यार के काबिल नहीं हो'  लेकिन जरा सोचिए अगर यह बात उनके मन में बैठ जाए तो यह आपके रिश्ते के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है। कभी भी अपने पार्टनर को यह एहसास न दिलाएं कि वह आपके लायक नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यहीं छोटी बातें रिश्तों को औऱ आपसी प्यार को धीरे धीरे खत्म कर देती है।  


PunjabKesari

 

-तुम्हारे जैसे घटिया आदमी कोई नहीं

पति-पत्नी का संबंध विश्वास, प्यार और इज्जत के साथ जुड़ा होता है। लेकिन क्रोध पर जो नियंत्रित रख पाएं वहीं इन सभी मान-मर्यादाओं को निभा पाता है। गुस्सा  और नफरत दो ऐसे शब्द है जिससे बस बसाया घर उज़ड़ जाता है। इसलिए कभी भी अपने पार्टन या किसी अन्य व्यक्ति जो आपसे प्यार करते हैं उनसे कभी भी  घटिया, बेहूदा जैसे कठोर शब्दों का प्रयोग न करें।  यह शब्द न केवल उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाते हैं बल्कि आपके प्रति मान-सम्मान भी खत्म हो जाता है। अगर आपने अपने पार्टनर को उनकी गलती का एहसास कराना है तो कुछ समय का ब्रेक लेना चाहिए, और फिर ठंडे दिमाग से अपनी बातों को उनके आगे रखना चाहिए। 

 


PunjabKesari

 



-तुम से शादी कर मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई

घरेलु झगड़े में महिलाएं अकसर इमोशनल टेम्पर से गुज़रती है। गुस्से में हमारे दिमाग में पिछली कई बातें घूमने लगती है जिन्हें आगे रखकर हम अपना गुस्सा इज़हार करने लगते है. इस बीच हम कभी-कभी अपने पार्टनर से ऐसे शब्द बोल देते हैं जो उनके दिल को घर कर जाता है।  तुम से शादी कर मेरी जिंदगी बर्बाद हो गई यह लाइन अकसर महिलाएं गुस्से में अपने पार्टनर को बोल देती है लेकिन बाद में यह बात हमेशा याद रहती है। इसलिए आपका पार्टनर कभी किसी  कारणवश गुस्से में हैं, तो इस दौरान खुद को शांत रखने की कोशिश करें।




PunjabKesari

 

-तुमने किया ही क्या है मेरे लिए 

घर के झगड़े आमतौर पर हमारी आर्थिक स्थिति के कारण होते है। अकसर इन सभी का जिम्मेदार हम अपने पार्टनर को ठहराते है।उसकी कमज़ोरियों को बार बार उनके सामने लेकर आते हैं ताकि हम उनकी गलतियों को एहसास कर सकें, लेकिन इस बीच हम ऐसा कह जाते हैं कि हमारा आपसी संबंद्ध भी बिगड़ने लगता है। जरूरतें पूरा न होने पर हम अकसर पति को कह देते हैं कि 'तुमने मेरे लिए किया ही क्या है'। यह शब्द केवल आपके पार्टनर को ही बल्कि आपके मां-बाप को भी तोड़ कर रख देता है। घर की जिम्मेदारियों का बोझ हमारे घर के आदमियों पर ही होता है इसलिए उन्हें हमें सपोर्ट करना चाहिए बजाएं इसके की जली-कटी सुनाते रहें। 

 

 

 

 

 


 

Related News