30 SEPWEDNESDAY2020 1:07:19 PM
Nari

चेहरे पर अंडा लगाने से हो सकती है एलर्जी, इन 4 चीजों से भी खो जाएगी रंगत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Sep, 2020 12:15 PM
चेहरे पर अंडा लगाने से हो सकती है एलर्जी, इन 4 चीजों से भी खो जाएगी रंगत

लड़कियां ग्लोइंग व बेदाग स्किन पाने के लिए ना सिर्फ महंगी क्रीम्स का सहारा लेती हैं बल्कि घर पर भी कुछ ना कुछ ट्राई करती रहती हैं। मगर, हर किसी की त्वचा एक जैसी नहीं होती। किसी की स्किन सेंसटिव, ऑयली ड्राई या नॉर्मल हो सकती है। ऐसे में घर पर अजमाए जाने वाले नुस्खे भी त्वचा पर भारी पड़ सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताएंगे जो त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

अंडा

अंडा सेहत और  स्किन के लिए फायदेमंद है लेकिन रूखी-सूखी त्वचा पर उसे लगाने से नुकसान हो सकता है। वहीं अगर आपको अंडा खाने से एलर्जी है तो भूलकर भी इसे चेहरे पर ना लगाएं। इससे त्वचा में जलन और इंफैक्शन हो सकता है।

PunjabKesari

बॉडी लोशन

बॉडी लोशन शरीर की त्वचा के लिए तो सही है लेकिन इसे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। दरअसल, इसमें ऑयल होता है, जो चेहरे को ऑयली कर सकती है। साथ ही इससे मुहांसे की समस्या भी हो सकती है।

गर्म पानी

एक्सपर्ट की मानें तो चेहरा धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी से चेहरा धोने पर त्वचा रूखी हो जाती है। साथ ही इससे पिंपल्स जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

PunjabKesari

अल्कोहल

कुछ लोगों को लगता है कि चेहरे पर अल्कोहल लगाना सही है जबकि इससे त्वचा की रंगत फीकी पड़ सकती है। साथ ही इससे त्वचा में ड्राईनेस, जलन हो सकती है। ऐसे में फेयरनेस प्रोडक्ट्स लेते समय ध्यान रखें कि उसमें अल्कोहल ना हो या कम मात्रा में हो।

नींबू

नींबू एक नेचुरल एजेंट है लेकिन जिनकी स्किन रूखी होती है उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको एक्जिमा है तो भी इसके इस्तेमाल से बचें। इससे त्वचा में जलन, इंफैक्शन और कालापन हो सकता है।

PunjabKesari

Related News