20 APRSATURDAY2024 12:53:32 AM
Nari

माथे की झुर्रियां हो जाएगी 100% दूर, इनमें से कर लें कोई 1 उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Jul, 2021 06:04 PM
माथे की झुर्रियां हो जाएगी 100% दूर, इनमें से कर लें कोई 1 उपाय

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है त्वचा कोलेजन का उत्पादन बंद कर देती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। हालांकि सूर्य के लंबे समय तक संपर्क, धूल और प्रदूषण के कारण भी आंखों के आसपास और माथे पर भी झुर्रियां दिखने लगती हैं, जिसके कारण त्वचा डल और बेजान नजर आती है।। इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां बाजार में उपलब्ध ढेरों कॉस्मेटिक विकल्पों को चुनती है जबकि यह त्वचा को और नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे देंगे, जिससे माथे ही नहीं पूरे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएगी और स्किन भी ग्लो करेगी।

सबसे पहले जानिए कारण

. तनाव, डिप्रेशन
. अधिक गुस्सा करना
. गलत खानपान
. मौसम में बदलाव

गाजर और अंडे का मास्क

सिर्फ 2 गाजर और एक एग व्हाइट को मिलाकर माथे की रेखाओं पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं। इस पैक में बीटा-कैरोटीन, आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन होता है जो झुर्रियों को दूर करता है।

PunjabKesari

वैसलीन, शहद और जैतून

माथे की गहरी रेखाओं को दूर करने के लिए महंगी क्रीम खरीदने के बजाए घर पर होममेड क्रीम बनाएं। इसके लिए 2 बड़े चम्मच वैसलीन एक डबल बॉयलर में पिघलाएं। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और एक छोटे कंटेनर में डालकर कुछ देर के लिए रख दें। अब रात को सोने से पहले इस क्रीम को अपने माथे पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद आप खुद फर्क देखेंगे।

कोको पाउडर और ऑलिव ऑयल फेस मास्क

2 बड़े चम्मच कोको पाउडर और 2 बड़े चम्मच जैतू तेल को तब तक मिलाएं जब तक वो स्मूद ना हो जाए। मास्क से माथे पर मसाज करके 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके एंटीऑक्सिडेंट गुण त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है।

PunjabKesari

हरा सेब, अंगूर और एलोवेरा मास्क

यह होममेड मास्क क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है और आपके माथे की झुर्रियों को कम करता है। इसके लिए एक ब्लेंडर में 1/2 हरा सेब, 5 अंगूर और 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल ब्लेंड करें। इससे चेहरे पर मसाज करके 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार यह मास्क लगाएं।

अरंडी का तेल, गुलाब जल और दूध

यह पैक त्वचा को हाइड्रेट करता है और उसे ड्राई होने से बचाता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच अरंडी तेल, 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 3 बड़े चम्मच दूध तब तक मिलाएं जब तक वे आपस में मिल न जाएं। फिर रुई का एक टुकड़ा लोशन में डुबोएं और माथे व चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। रोजाना ऐसा करने से भी झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

PunjabKesari

Related News