17 AUGSATURDAY2019 8:17:10 PM
Nari

इन 5 जगहों पर जाकर खास बनाएं अपना 15 अगस्त

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Aug, 2019 05:52 PM
इन 5 जगहों पर जाकर खास बनाएं अपना 15 अगस्त

15 अगस्त और राखी इस बार एक साथ है। क्यों न इस दिन को परिवार संग घूम फिर कर मनाया जाए ? हिल-स्टेशन के सैर-सपाटे के लिए हम सब जाते ही रहते हैं। क्यों न इस बार देश की आजादी वाले दिन भारत के उन कोनों की सैर की जाए जहां घूमने फिरने के साथ-साथ आप अपने गौरवमयी इतिहास से जुड़े कुछ शहरों के बारे में भी जान सकें। तो चलिए आज बात करते हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां न केवल 15 अगस्त बहुत धूम-धाम से मनाई जाती हैं बल्कि वहां पर देखने लायक और भी बहुत सी जगहें हैं।

लाल किला दिल्ली

यह वे जगह है जहां आजादी के बाद पहली बार प्रधानमंत्री बने पंडित जवाहर लाल नेहरु ने आजाद भारत का भाषण दिया था। इस जगह को पर कई स्वतंत्रता सैनानियों का खून बहा है और आजकल इस जगह को भारत के ऐतिहासिक पर्यटन स्थल के रुप में देखा जाता है।

PunjabKesari,nari

राज घाट दिल्ली

राज घाट पवित्र नदी यमुना के तट पर स्थित है। इस जगह पर महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, के.आर नारायण, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के स्मारक हैं। राज घाट में एक सुंदर बगीचा है और यहां पर इंगलैंट की द्वितीय रानी एलिजाबेथ द्वारा अपने हाथों से लगाए गए पेड़ भी स्थापित हैं।

कारगिल युद्ध स्मारक

कारगिल युद्ध स्मारक उन शहीदों को समर्पित है जो पाकिस्तान के खिलाफ कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे। यहां पर उन सभी शहीदों के नाम पत्थरों पर दर्ज किए गए हैं जो युद्ध के दौरान शहीदी को प्राप्त हुए थे।

PunjabKesari,nari

जलियांवाला बाग

लगभग 100 साल पहले अंग्रेजो के जनरल डायर ने इस जगह पर बहुत से बेगुनाह लोग जिनमें बच्चे, बुजुर्ग और स्त्रियां भी शामिल थी, पर अंधाधुंध गोलियां चलवा दी थी। आंकड़ों के मुताबिक कुछ ही घंटों में 1000 से अधिक बच्चे और बुजुर्ग इस हिंसा में मारे गए थे।

वाघा बॉर्डर

भारत के गौरवमयी इतिहास से जुड़ा यह वे स्थान हैं जहां झंडा लहराने की रस्म लगभग 45 मिनट तक निभाई जाती है। भारत-पाकिस्तान की सीमा पर स्थित वाघा बॉर्डर पर इस दिन हजारों लोग झंडा चढ़ाने और उतारने की रस्म देखने दुर-दूर से आते हैं। 

PunjabKesari,nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad