19 APRFRIDAY2024 9:41:56 AM
Nari

सनटैन को दूर करेगा खरबूजे से बना फेस पैक, Instant Glow के लिए यूं लगाएं

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 10 May, 2021 01:58 PM
सनटैन को दूर करेगा खरबूजे से बना फेस पैक, Instant Glow के लिए यूं लगाएं

गर्मियों की तेज धूप और प्रदूषण के चलते स्किन डल हो जाती है। वहीं सूरज की हानिकारक किरणों के कारण त्वचा में खुजली और सनटैन की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप खरबूजे से बना फेस पैक लगाकर अपनी त्वचा की खोई हुई रंगत भी वापिस पा सकती हैं और साथ ही आपको टैनिंग से भी राहत मिलेगी। इसका कोई साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा। चलिए आपको बताते हैं खरबूजे से बने फेस पैक को बनाने का तरीका।

PunjabKesari

सामग्री

खरबूजा- 1 कटोरी 

दही - 1 स्पून

मुल्तानी मिट्टी - 2 स्पून

गुलाब जल -2 स्पून

कैसे बनाएं ? 

खरबूजे को काटकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब दहीं और गुलाब जल डालकर मिलाएं। खरबूजे के तैयार किए गए इस फेस पैक को 5 मिनट के लिए ढक्कर रख दें। जिसके बाद इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अप्लाई करने का तरीका 

इस फेस पैक को अप्लाई करने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें। अब पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब पानी से धीरे-धीरे रगड़ते हुए चेहरे से फेसपैक उतारें। हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को अप्लाई करने से त्वचा ग्लोइंग बनेगी। 

PunjabKesari

इसके अलावा खरबूजे से बने इन फेसपैक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

दाग-धब्बों के लिए

खरबूजे के पल्प और शहद को मिक्स करके चेहरे पर 15-20 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरे धो लें। इस पैक से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा में मौजूद गंदगी भी साफ हो जाती है। साथ ही इससे दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

टैनिंग को करे दूर

चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए दूध बहुत फायदेमंद है। खरबूजे के रस में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। सनबर्न से निजात दिलाने के साथ ही यह स्किन की गहराई से सफाई भी करता है। 

PunjabKesari

बालों के लिए फायदेमंद

इसमें पर्याप्त मात्रा में इनोसिटॉल होता है, जो जड़ों से बालों को मजबूत और शाइनी बनाता है। इतना ही नहीं, यह बालों को नेचुरल कंडीशन भी करता है। इसके लिए 1 कप खरबूजे को मैश करें और शैम्पूिंग के बाद इस पल्प के साथ अपने बालों की मालिश करें और 10 मिनट के बाद बाल धो लें।

Related News