03 OCTMONDAY2022 12:24:59 AM
Nari

मुमताज की नहीं थी कोई इंडस्ट्री में सहेली, देखकर मुंह बना लेती थी हर एक्ट्रेस

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Sep, 2022 01:34 PM
मुमताज की नहीं थी कोई इंडस्ट्री में सहेली, देखकर मुंह बना लेती थी हर एक्ट्रेस

हेमा मालिनी, रेखा, जया और आशा पारेख जैसी खूबसूरत हीरोइनें आज भी इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाए हुए हैं लेकिन इन सब हीरोइनों की खूबसूरती पर भी भारी थी एक एक्ट्रेस जिसका नाम था मुमताज। इंडस्ट्री के लोग उन्हें स्टंट वुमन भी कहते थे। एक ऐसी एक्ट्रेस जो जूनियर एक्ट्रेस से टॉप पर पहुंची थी। B ग्रेड फिल्मों में काम करने वाली मुमताज ने A ग्रेड फिल्में पाने के लिए कड़ी मेहनत की थी और बॉलीवुड की सबसे महंगी हीरोइन भी बन गई थी लेकिन बावजूद इसके मुमताज से कोई भी एक्ट्रेस बात करना तो दूर Hello तक बोलना जरूरी नहीं समझती थी। चलिए आज मुमताज की जिंदगी से जुड़ा यहीं किस्सा आपको सुनाते हैं।

PunjabKesari

बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट एक्टिंग की शुरुआत करने वाली मुमताज ने कई हिट फिल्में दी सबसे पहले वह पहलवान दारा सिंह के साथ नजर आई थी जिसके साथ उन्होंने एक दो नहीं करीब 15 से 16 फिल्में की। इसके बाद मुमताज का करियर बुलंदियों पर पहुंच गया। राजेश खन्ना और शम्मी कपूर के साथ उनकी जोड़ी सबसे हिट रही। शम्मी कपूर से तो उनके प्यार तक के भी चर्चे रहे लेकिन बात शादी तक नहीं पहुच पाई।

PunjabKesari

मुमताज का बचपन गरीबी में बीता उनका जन्म साल 1947 में महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था लेकिन वो सिर्फ 1 साल की थी जब उनके पैरेंट्स अलग हो गए। तलाक के बाद मुमताज की मां अपने मायके रहने लगी। गरीबी के चलते मुमताज और उनकी बहन मलाइका को बचपन में ही काम करना पड़ा। परिवार में उनके कुछ सदस्य जूनियर आर्टिस्ट थे जिसकी बदौलत उन्हें भी वर्ष 1958 में ‘सोने की चिड़िया’ फिल्म में चाइल्ड एक्टर काम मिला। अपने समय की खूबसूरत और टैलेंट्ड एक्ट्रेस जिनके लाखों फैंस थे लेकिन इंडस्ट्री में उनकी कोई सहेली नहीं थी। इस बात का खुलासा मुमताज ने खुद एक इंटरव्यू में किया था कि “मुझे अपने सभी हीरो का साथ मिला लेकिन किसी एक्ट्रेस सहेली का नहीं।''

PunjabKesari

मुमताज ने कहा कि वह हमेशा सेट पर अपनी कुर्सी दूर रखकर बैठ जाती थी। कोई भी एक्ट्रेस उन्हें Hello तक नहीं बोलती थीं। वहीदा रहमान को छोड़कर उनसे कोई दूसरी एक्ट्रेस बात नहीं करती थी। बस वहीदा रहमान ही उनकी लंबे समय तक दोस्त रहीं। मुमताज अपने डांस ग्रुप के साथ ही खुश रहती थी और लंच शेयर करती थी और खुश भी थीं। सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि एक समय बड़े हीरो भी उनके साथ काम करने को राजी नहीं होते थे जिसमें सबसे ज्यादा नाम शशि कपूर और जितेंद्र का सामने आया था।

PunjabKesari

एक बार जितेंद्र ने मना किया था तो उन्हें डायेक्टर ने जवाब में कहा था कि ‘अगर तुम उसके साथ काम नहीं करना चाहते तो तुम फिल्म छोड़कर जा सकते हो। मैं किसी दूसरे हीरो को कास्ट कर लूंगा।’ इस पर जीतू मान गए थे। उसी तरह शशि कपूर ने भी फिल्म ‘सच्चा झूठा’ में मुमताज के साथ काम करने को मना किया था जिसके बाद शशि की जगह राजेश खन्ना को कास्ट किया गया था। इन सबकी वजह शायद यहीं थी कि मुमताज बी ग्रेड फिल्मों से ए ग्रेड में आई थी इसलिए कोई बड़ा स्टार उनसे काम करने को राजी नहीं होता था।

PunjabKesari

लेकिन अपनी कामयाबी की बदौलत मुमताज ने पैसा-शोहरत हासिल की। एक समय वो महंगी एक्ट्रेस बन गई जो फिल्म सेट पर  मर्सिडीज से आया करती थीं। फिल्म सेट पर मुमताज की कार सबसे महंगी हुआ करती थी। अमिताभ उन दिनों इंडस्ट्री के बड़े स्टार थे और शूटिंग पर उन्होंने कहा कि वह भी एक दिन मर्सिडीज में सैर करेंगे ये बात जब मुमताज के कानों में पड़ी तो उन्होंने अपनी कार की चाबी अमिताभ की कार की चाबी की जगह रख दी और खुद अमिताभ की साधारण कार लेकर चली गईं। इस बात से अमिताभ काफी हैरान हुए और मुमताज की सादगी के कायल हो गए।

PunjabKesari

पर्सनल लाइफ की बात करें तो मुमताज ने अचानक ही इंडस्ट्री को छोड़ दिया था। उन्होंने गुपचुप तरीके से बिजनेसमैन मयूर माधवानी से वर्ष 1974 में शादी कर ली थी। उस वक्त उनकी उम्र महज 27 साल ही थीं। शादी के बाद वह फिल्मी दुनिया छोड़कर लंदन चली गई। जहां उनकी दो बेटियां नताशा और तान्या हुई, हालांकि शम्मी कपूर भी उनसे शादी करना चाहते थे लेकिन एक शर्त पर की वह इंडस्ट्री छोड़ दें लेकिन मुमताज अपना फिल्मी करियर छोड़ना नहीं चाहती थी। इसलिए ये रिश्ता कभी बन नहीं पाया। मुमताज आज भी अपनी फैमिली के साथ लंदन में ही रहती हैं और फैमिली के साथ ही टाइम स्पैंड करती हैं। उन्हें कोई अफसोस भी नहीं रहा कि उन्होंने इंडस्ट्री को इस तरह अलविदा कह दिया हालांकि इसी बीच मुमताज ब्रेस्ट कैंसर की शिकार भी हो गई थी लेकिन एक्ट्रेस ने बीमारी को भी मात दी।
 

Related News