26 APRFRIDAY2024 7:38:26 AM
Nari

सोने से पहले यूं करें पैरों की मसाज, निकलेगा कई प्रॉबल्म का हल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Nov, 2019 03:12 PM
सोने से पहले यूं करें पैरों की मसाज, निकलेगा कई प्रॉबल्म का हल

सोने से पहले पैरों की मसाज करना बहुत लाभदायक सिद्ध होता है। अगर आप जोडो़ं की दर्द, हाई या लो ब्लड प्रेशर जैसी हेल्थ प्रॉबल्मस के चलते परेशान हैं तो आपके लिए पैरों की मसाज आपके लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध होगी। आइए जानते हैं भला पैरों की मसाज किस तरह से इन परेशानियों में आपके लिए मददगार सिद्ध होती हैं।

 

जोड़ों की दर्द में फायदेमंद

सोने से पहले रोज पैरों की मसाज करने से लंबे समय से चली आ रही जोड़ों की दर्द में आराम मिलता है। मालिश करने के लिए सरसों का तेल सबसे बेस्ट रहता है। मालिश करने से पहने तेल को हल्का गर्म करें, उसके बाद पैरों की तलियों पर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। अगर हो सके तो घर के किसी अन्य सदस्य से मसाज करवा लें, उससे आपको दोगुना लाभ मिलेगा। नवजात बच्चे को नींद न आने पर अगर उसके पैरों की मसाज की जाए तो वह जल्द सो जाता है।

Related image,nari

पी.एम.एस में राहत

पी.एम.एस यानी प्री-मेंस्ट्रुएशन सिंड्रोम। पीरियड्स आने से पहले पीठ में दर्द और अन्य हार्मोनल बदलावों में पैरों की मसाज काफी राहतदायक होती है। ऐसे में सरसो के तेल को गर्म कर के तलवों में मसाज करें। इससे आपको पी.एम.एस और साथ ही पीरियड्स के दिनों में भी होने वाले दर्द में राहत बनी रहेगी। पैरों के साथ-साथ आप चाहें तो तेल कमर पर भी लगा सकती हैं, इससे आपको दोनों सिचुएशन में रिलैक्स फील होगा।

Image result for lady health problem,nari

ब्लड सर्कुलेशन

हाई ब्लडप्रेशर और बड़े हुए कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए भी सरसों तेल की मालिश फायदेमंद रहती है। सोने से पहले कुछ मिनट तक पैर की मालिश करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। हमारे तलवों में कई सारे प्रेशर प्लाइंट्स है, जिन्हें तेल मसाज मिलने पर वे बेहतरीन तरीके से काम करते हैं। जिस वजह से आपका शरीर बहुत सी बीमारियों से बचा रहता है।

लो-ब्लड प्रेशर का बेहतर इलाज

आजकल बहुत से लोग लो-ब्लड प्रेशर की वजह से भी परेशान है। तनाव और स्ट्रेस के चलते एक दम से लो फील करना आपके ब्लड-प्रेशर लो होने की निशानी है। ऐसे में रात सोने से पहले पैरों की मसाज करने से आपका दिन भर का स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही आपको नींद भी बेहतर तरीके से आती है।

Image result for low blood pressure,nari

तो ये थे रात सोने से पहले पैरों की मसाज करने के 4 खास फायदे। अगर आप भी चैन की नींद लेना चाहते हैं तो सोने से पहले 5-10 मिनट की फुट-मसाज करना न भूलें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News