18 SEPWEDNESDAY2024 9:42:29 AM
Nari

किचन में स्पेस है कम, तो इन स्मार्ट ट्रिक्स से सामान के लिए बनाएं जगह

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Sep, 2024 07:35 PM
किचन में स्पेस है कम, तो इन स्मार्ट ट्रिक्स से सामान के लिए बनाएं जगह

नारी डेस्क: अकसर महिलाएं ऐसी रसोई चाहती हैं जिसमें उनका सारा सामान आसानी से आ जाए। जरूरी नहीं है कि हर किसी के घर में बड़ी ही रसोई है, अगर आपके पास स्पेस कम है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अब कुछ प्लानिंग और स्मार्ट ट्रिक्स का इस्तेमाल कर अपनी सारी परेशानी कम कर सकती हैं। आप इन उपायों को अपनाकर न केवल सामान को एडजस्ट कर सकते हैं, बल्कि इसका लुक भी बेहतर बना सकते हैं।

PunjabKesari
स्मार्ट स्टोरेज सॉल्यूशंस

दीवारों पर शेल्व्स लगाएं, ताकि किचन के काउंटर पर ज्यादा जगह न घिरे। शेल्व्स पर आप मसाले, किचन टूल्स, या अन्य छोटे बर्तन रख सकते हैं। कैबिनेट्स के अंदर डिवाइडर और स्लाइडिंग ट्रे लगाकर बर्तनों को बेहतर तरीके से व्यवस्थित किया जा सकता है।किचन में दीवार पर हुक्स और हैंगर्स लगाकर छोटे-छोटे सामान जैसे कप, बर्तन, चम्मच आदि को टांग सकते हैं।

 

कम से कम जगह घेरने वाले फर्नीचर

छोटी किचन के लिए फोल्डेबल टेबल या चेयर का उपयोग करें, जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर खोला और बंद किया जा सके। पतले और ऊंचे कैबिनेट्स का इस्तेमाल करें, ताकि किचन में वर्टिकल स्पेस का सही तरीके से उपयोग हो सके। इससे अधिक स्टोरेज मिलेगा। काउंटर स्पेस का सही उपयोग करें और इसे खाली रखने की कोशिश करें। आप काउंटर के नीचे शेल्व्स या स्लाइडिंग ट्रे भी फिट कर सकते हैं।
PunjabKesari

लाइट और रंग का सही उपयोग

किचन को बड़ा और खुला दिखाने के लिए हल्के रंगों का प्रयोग करें। सफेद, हल्का पीला, या पेस्टल शेड्स आपकी किचन को साफ-सुथरा और विस्तृत दिखाने में मदद करेंगे। अगर आपकी किचन में विंडो है, तो प्राकृतिक रोशनी को अंदर आने दें। इससे किचन में ताजगी और खुलापन महसूस होगा। कैबिनेट्स के नीचे छोटी LED लाइट्स लगाएं, ताकि किचन के काउंटर को रोशनी मिले और काम करना आसान हो।

 

स्मार्ट उपकरणों का उपयोग

  बड़े उपकरणों की बजाय छोटे और मल्टी-फंक्शनल उपकरणों का चयन करें। जैसे मल्टी-कुकर, हैंड ब्लेंडर या कॉम्पैक्ट माइक्रोवेव का उपयोग करें, जो कम जगह घेरते हैं। अगर संभव हो, तो ऐसे उपकरण चुनें जो कैबिनेट्स में इंटीग्रेट हो सकें, जैसे बिल्ट-इन ओवन या डिशवॉशर। किचन के छोटे ड्रॉअर में कटलरी और फ्लैटवेयर रखने के लिए ड्रॉअर ऑर्गनाइजर का इस्तेमाल करें, ताकि सब कुछ व्यवस्थित और साफ-सुथरा रहे।

PunjabKesari

बैकस्प्लैश स्पेस का सही उपयोग

किचन के बैकस्प्लैश एरिया में मैग्नेटिक रैक या हुक्स लगाकर चाकू, चम्मच, या छोटी बॉटल्स टांग सकते हैं। यह किचन के छोटे हिस्सों का भी पूरा उपयोग करता है।  किचन की छत के पास के स्थान का भी इस्तेमाल करें। आप वहां हुक्स लगा सकते हैं और बड़े बर्तन, पैन या अन्य सामान टांग सकते हैं।

Related News