26 APRFRIDAY2024 11:12:21 PM
Nari

स्नैक्स में बनाएं कुरकुरी बाकरवड़ी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Feb, 2019 01:19 PM
स्नैक्स में बनाएं कुरकुरी बाकरवड़ी

अगर आप शाम के वक्त चाय के साथ कुछ कुरकुरे स्नैक्स पसंद करती हैं तो कुरकुरी, खस्ता बाकरवड़ी आपकी पसंदीदा हो सकती हैं। इसे आप तल कर और ओवन में बेक करके भी बना सकती हैं। इसे बनाकर हवा बन्द डिब्बों में रखकर एक महीने तक इसे खाएं और मजे लें। तो आइए जानते हैं बाकरवडी बनाने का तरीका

 

सामग्री

आटा लगाने के लिये
बेसन - 1 कप 
मैदा -  1 कप
तेल -1/4 कप (आटे में डालने के लिये)
नमक - स्वादानुसार
हल्दी पाउडर - 1/4 टी-स्पून
अजवायन - आधा टी-स्पून
तेल -  तलने के लिये

 

भरने के लिये मसाला

तिल - 1 टेबल स्पून
नारियल - 1 टेबल स्पून (कद्दूकस किया)
खसखस - आधा टेबल स्पून
अदरक पाउडर - आधा टी-स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी-स्पून
गरम मसाला - आधा टी-स्पून
जीरा पाउडर - 1 टी-स्पून
धंनियां पाउडर - 1 टी-स्पून
नमक -स्वादानुसार
चीनी पाउडर - 2 टी-स्पून
हरा धनियां - 1 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
इमली का पानी या नींबू का रस - 1 टेबल स्पून

PunjabKesari

विधि

1. मैदा और बेसन को बर्तन में छान कर निकाल लें। आटे में नमक, हल्दी पाउडर, अजवायन और तेल डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये, पानी की मदद से सख्त आटा गूथिएं। गुथे हुये आटे को आधा घंटे के लिये ढककर रख दीजिएं।

2. भरने के लिए मसाला तैयार  कीजिएं। तिल और खसखस को छोटी कढाई में डाल कर तिल चटकने तक भून लें, कसा हुआ नारियल डालकर और थोड़ा सा भून लें। भुने मसाले मिक्सर में डालिएं और मोटा मोटा पीस लें। अब सारे मसाले निकाल कर किसी प्लेट में रखें और अच्छी तरह मिला लें।  मिक्स मसाले को चार भागों में बांट लें।

3. गुथे हुये आटे को अच्छी तरह मसल कर चिकना कर लें और चार भागों में बांटकर चार गोले बना लें। एक गोले को चपाती की तरह 8-9 इंच के व्यास में गोल बेलिएं। बेली गई इस चपाती के ऊपर इमली का पानी लगाएं और एक भाग मसाला डाल कर, बराबर करते हुये फैलाइएं। चपाती को मोड़िएं। पूरी तरह मोड़ने के बाद पानी की सहायता से किनारों को चिपका दीजिएं।

4. इस मोड़े गए रोल से चाकू की सहायता से लगभग आधा इंच लम्बे टुकड़े काट लें और इन कटे हुये टुकड़े को प्लेट में रखिएं।  दूसरे गोले भी इसी तरह बेल कर बाकर बड़ी काट कर तैयार कर लें।  सारे गोले बेल कर इसी तरह काट कर तैयार कर लें।

5. कढाई में तेल डाल कर गरम कीजिएं और ये काटे गए टुकड़े गरम तेल में डालें जितने कि एक बार में तले जा सके।  धीमी आग पर बाकरबड़ी को ब्राउन होने तक तलिएं।  तली हुई बाकर बड़ी निकाल कर किसी प्लेट में रखें।  सारे टुकड़े इसी तरह तल कर निकाल लें।

Related News