17 JANMONDAY2022 6:11:51 AM
Nari

Lohri 2022: ग्रह नक्षत्र को खुश करने के लिए इस दिन जरूर करें ये महाउपाय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Jan, 2022 01:53 PM
Lohri 2022: ग्रह नक्षत्र को खुश करने के लिए इस दिन जरूर करें ये महाउपाय

लोहड़ी का त्योहार देशभर में बड़ी धूमधाम व उत्साह से मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर लोग शाम को लोहड़ी जलाकर अग्नि देव की पूजा करते हैं। मान्यता है कि इससे दुर्भाग्य का नाश होकर घर व जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। इस दिन दान-पुण्य करने का भी विशेष महत्व हैं। इसके साथ ही आप घर की सुख-समृद्धि व खुशहाली के लिए लोहड़ी के दिन ज्योतिष व वास्तु से जुड़े कुछ उपाय कर सकती हैं। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

दुर्भाग्य दूर करने के लिए

लोहड़ी के दिन गरीब कन्याओं को रेवड़ियां जरूर बांटें। मान्यता है कि इससे दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल जाता है। जीवन में परेशानियां दूर होकर सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है।

PunjabKesari

ग्रहदोषों से मुक्ति पाने के लिए

लोहड़ी की अग्नि जलाने के बाद उसमें रेवड़ी, देसी घी, मूंगफली, मक्का आदि डालें। फिर हाथ जोड़कर अग्निदेव का आशीर्वाद लें। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इससे कुंडली के सभी दोषों से मुक्ति मिलती हैं।

रिश्तों में मिठास लाने के लिए

लोहड़ी के शुभ अवसर पर काली गाय को उरद की दाल की खिचड़ी बनाकर खिलाएं। मान्यता हैं कि इससे रिश्तों में आई कड़वाहट दूर होकर पारिवारिक सुख मिलता है।

घर की सुख-समृद्धि के लिए

इस दिन तिल व गुड़ खाने के साथ इनका दान करना भी शुभ माना जाता है। ज्योतिष व वास्तु अनुसार, इससे सौभाग्य की प्राप्ति व घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

PunjabKesari

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

लोहड़ी के दिन लाल रंग के कपड़े में अपने सामर्थ्य अनुसार गेहूं बांधकर किसी गरीब, बेसहारा व जरूरतमंद को दान करें। धार्मिक मान्यताओं अनुसार, इससे धन की देवी लक्ष्मी की असीम कृपा बरसती है। ऐसे में आर्थिक स्थिति मजबूत होने में मदद मिलती है।

सकारात्मक ऊर्जा के लिए

लोहड़ी के दिन घर में हवन करने, तिल का दान देने व खाने का विशेष महत्व हैं। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर व जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे जीवन में खुशियों का आगमन होता है।

 

pc: naidunia and newsbytes

Related News