06 MAYMONDAY2024 4:34:41 AM
Nari

पिता के सपने को किया Shubman ने पूरा, जानिए कौन है भारतीय बल्लेबाज गिल?

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Nov, 2023 05:17 PM
पिता के सपने को किया Shubman ने पूरा, जानिए कौन है भारतीय बल्लेबाज गिल?

 'किसी चीज को पूरे दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुम्हें में लग जाती है' यह कहावत भारतीय टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल पर एकदम परफेक्ट बैठती है। उनके जुनून, जिद्द और जबरदस्त टैलेंट ने बल्लेबाज को आज हर भारतीय की जुबान पर आने वाला नाम बना दिया है। भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल ने पिता के सपने को हकीकत में बदलने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। आपको बता दें कि गिल बचपन से ही सोते थे तो समय अपने पास बल्ला रखकर सोते थे। लेकिन शुभमन गिल है कहां के रहने वाले हैं भारतीय क्रिकेट टीम में उन्होंने कदम कैसे रखा आज आपको इस बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं....

पंजाब के फाजिल्का जिले के रहने वाले हैं शुभमन 

शुभमन गिल का जन्म पंजाब के फाजिल्का जिले के चक खेरेवाला गांव में हुआ। उनके पिता ने खेत के एक हिस्से को स्थायी क्रिकेट ग्राउंड बना दिया ताकि उनका बेटा प्रैक्टिस कर सके। बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए शुभमन के पिता लखविंदर सिंह युवा गेंदबाजों को चुनौती देते की जो भी उनके बेटे को आउट करेगा उन्हें वो 100 रुपये का ईनाम देंगे। ऐसे ही करीबन 5-6 महीने तक शुभमन के पिता के बहुत सारे पैसे खर्च हुए लेकिन उन्हें अपने बेटे पर पूरा भरोसा था कि वह एक न एक दिन ऐसा प्लेयर बनेगा कि उसे कोई आउट नहीं कर पाएगा। वहीं शुभमन के पिता का भरोसा सच साबित हुआ और धीरे-धीरे शुभमन के आगे गेंदबाजों ने घुटने टेकने शुरु कर दिए। 

PunjabKesari

मोहाली में ली शुभमन ने ट्रेनिंग 

बेटे की काबिलियत देखते हुए उनके पिता ने उन्हें क्रिकेटर बनाने के लिए गांव की खेतीबाड़ी छोड़ दी और वह मोहाली में शिफ्ट हो गए। पीसीए मोहाली की क्रिकेट एकेडमी में उन्होंने शुभमन को एडमिशन दिलवा दिया। शुभमन के पिता ने बताया था कि शुभमन क्रिकेट कोचिंग के लिए सुबह 3:30 बजे उठते थे और 4 बजे एकेडमी में पहुंच जाते थे। दिनभर प्रैक्टिस करते थे और शाम को वह खड़े होकर अपने सीनियर प्लेयर्स का सेशन देखते थे।

ऐसे पाई भारतीय टीम में एंट्री 

साल 2016-17 में शुभमन ने क्रिकेट करियर में पहली बार कदम रखा। इसके बाद उन्होंने साल 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी और साल 2023 में रणजी ट्रॉफी मैच खेला। 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में शुभमन का सिलेक्शन हुआ। जहां उन्होंने पांच मैच में 124 की औसत से 372 रन बनाए। इस दमदार परफॉर्मेंस के जरिए ही उन्होंने आइपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स ने जगह दी बाद में भारतीय टीम में भी एंट्री पाई। आईपीएल ऑक्शन में केकेआर ने उन्हें गिल 1.8 करोड़ रुपये में खरीदा।  

PunjabKesari

टी20 में बनाया गजब का रिकॉर्ड 

गिल ने साल 2019 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए उन्होंने अपना डेब्यू किया । इसके बाद साल 2020 में उन्होंने अपना टेस्ट मैच में डेब्यू किया। टी20 फॉर्मेट में गिल के नाम एक शानदार रिकॉर्ड भी है। टी20 फॉर्मेट में सबसे कम उम्र में शतक जड़ने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं। एशिया कप 2023 में भी नेपाल के खिलाफ खेलते हुए गिल ने अपने वनडे करियर में 1500 रन पूरे किए थे।

सारा तेंदुलकर के साथ अफेयर 

पिछले कुछ सालों से शुभमन गिल अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियां बटौर रहे हैं। खबरों की मानें तो क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर को डेट कर रहे हैं। कई बार दोनों की एक साथ तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी हैं। वहीं कई बार शुभमन की बल्लेबाजी को देखने के लिए सारा भी मैदान में मौजूद रहती हैं। आज भी वर्ल्ड कप की परफॉर्मेंस देखने के लिए सारा तेंदुलकर अहमदबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पहुंची हैं।

PunjabKesari

Related News