29 APRMONDAY2024 3:26:48 PM
Nari

बॉलीवुड का सबसे बड़ा खानदान, जैन से लेकर मुस्लिम तक, यहां रहते हैं हर धर्म के लोग

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Dec, 2023 03:52 PM
बॉलीवुड का सबसे बड़ा खानदान, जैन से लेकर मुस्लिम तक, यहां रहते हैं हर धर्म के लोग

बॉलीवुड का सबसे लाइमलाइट में रहना वाला खानदान कपूर खानदान ही है। इंडस्ट्री को इस फैमिली से बहुत ही शानदार कलाकार मिले हैं जो इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं। राज कपूर, करिश्मा, करीना, रणबीर, नीतू, बबीता, ऋषि कपूर ये सब इसी खानदान से ताल्लुक रखते हैं और इनमें से कुछ मेंबर्स ऐसे भी हैं जो फिल्मों में तो नहीं आए लेकिन बिजनेस और अन्य फील्ड में फेमस हैं जैसे रणबीर की बहन रिध्दिमा फैशन और ज्यूलरी डिजाइनर हैं। इसके अलावा ऋतु नंदा  भी बिजनेसवुमन थी और उनकी बेटी नताशा भी ।

PunjabKesari

पूरा परिवार फंक्शन्स के दौरान एक साथ दिखता है

कपूर फैमिली में एक और खास चीज यह है कि पूरा परिवार फंक्शन्स के दौरान एक साथ नजर आता है। दीवाली हो या क्रिसमस पार्टी परिवार के लोग एक दूसरे के साथ हर फेस्टिव को सेलिब्रेट करते हैं। इसके अलावा एक और चीज है जो इस खानदान की काफी फेमस है। और वो बात यह है कि यह खानदान ऐसा खानदान है जहां आपको हर धर्म के लोग मिलेंगे। कपूर फैमिली में आपको हिंदू, जैन, मुस्लिम और क्रिश्चियन समुदाय के लोग मिल जाएंगे। वैसे इस परिवार की जड़े, बंटवारे के बाद बने भारत के किसी शहर से नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पेशावर से जुड़ी हुई हैं। यह परिवार पेशावर से भारत आया था। वैसे तो यह खानदान पंजाबी है और हिंदू धर्म से जुड़ा है लेकिन यहां  जैन, मुस्लिम और क्रिश्चियन धर्म से जुड़े लोग भी मिल जाएंगे। शशि कपूर ने इंग्लिश एक्ट्रेस जेनिफर केंडल के साथ शादी की थी जो क्रिश्चियन समुदाय से थी। आगे दोनों के बच्चे भी इस धर्म को मानते हैं और इससे जुड़े हैं।

ब्रिटिश महिला थी करिश्मा की मां बबीता 

करिश्मा कपूर की मां बबीता की मां भी ब्रिटिश महिला थी। यानि करिश्मा-करीना की नानी क्रिश्चियन समुदाय से थी इसलिए तो कपूर्स के घर में क्रिसमस सेलिब्रेशन होता है। वहीं आगे करीना ने इस्लाम धर्म से ताल्लुक रखते सैफ अली खान पटौदी नवाब से शादी की और खुद खान बन गई। इस तरह से ये परिवार मुस्लिम धर्म से भी एक तरह से जुड़ गया।

PunjabKesari

रीमा कपूर 

राज कपूर की बेटी रीमा कपूर की शादी बिजनेसमेन मोहन जैन से हुई है । रीमा शादी के बाद जैन धर्म से जुड़ गई हैं, उनके बेटे अरमान व अदर जैन भी इंडस्ट्री में एक्टिव है।

ऋतु नंदा

राज कपूर की बड़ी बेटी ऋतु नंदा के बेटे निखिल की शादी जया बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन से हुई है और जया बंगाली परिवार से ताल्लुक रखती हैं।

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर

नीतू कपूर के बेटे रणबीर कपूर ने हाल ही में आलिया भट्ट से शादी की। हालांकि महेश भट्ट की मां मुस्लिम थी और पिता ब्राह्मण हिंदू थे लेकिन दूसरी शादी के लिए महेश भट्ट ने इस्लाम धर्म कबूल किया था। इस तरह से वह हिंदू व इस्लाम धर्म दोनों से ही जुड़े हुए हैं और आलिया कपूर खानदान की बहू बन गई है।

PunjabKesari

तो देखा आपने इस फैमिली में आपको हर धर्म के लोग मिलेंगे हालांकि पूरा परिवार एक दूसरे के साथ प्यारा सा बॉन्ड शेयर करता है।

Related News