19 FEBTUESDAY2019 6:37:21 AM
Nari

ब्रेस्टफीडिंग से पता लगाएं बच्चा Right हैंडी होगा या लेफ्टी!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Feb, 2019 06:52 PM
ब्रेस्टफीडिंग से पता लगाएं बच्चा Right हैंडी होगा या लेफ्टी!

कई बच्चे बचपन से ही लेफ्ट हैंड से काम करने लग जाते हैं जिससे आगे चलकर वह लेफ्ट हैंडिड हो जाते हैं। जब तक पेरेंट्स जान पाते हैं बच्चों को आदत लग जाती है और वह  बच्चों को डांटते है। वह इस आदत को छुड़ाने की कोशिश करते हैं  लेकिन कई बार लेफ्ट हैंड से काम करने की बच्चों की आदत छुटती नहीं है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप छोटी सी बात से पता लगा सकती हैं कि आपका बच्चा लेफ्ट हैंडेड होगा या राइट हैंडेड। आइए जानते हैं इस बारे में पूरी बात-

 

क्या कहती है स्टडी? 

आपका बच्चा बड़ा होकर लेफ्टी बनेगा या फिर राइटी यह बात आपको ब्रेस्टफीडिंग के वक्त पता चल सकती है। ब्रेस्टफीडिंग की टाइमिंग शिशु के हाथ का उपयोग करने पर असर डाल सकती है।  एक स्टडी में पता चला है कि नौ महीने से ज्यादा समय तक स्तनपान करने वाले शिशु दाएं हाथ से काम करते हैं। दूसरी तरफ पाया गया कि जिन बच्चों ने नौ महिने से कम दूध पिया है या बोतल से दूध पिया है उनमें बाएं हाथ से काम करने वाले अधिक मिलें। 

PunjabKesari, mother baby love

हाथ पर नियंत्रण करता है दिमाग

इसका कारण यह हो सकता है कि हाथ पर नियंत्रण करने वाला दिमाग का हिस्सा दिमाग के एक हिस्से में जाकर रुक जाता है। स्तनपान से यह प्रक्रिया गति पकड़ लेती है, जिससे शिशु के दाएं या बाएं हाथ से काम करने का पता चलता है। हमारे हाथ और बांहो की हरकत हमारे दिमाग की वजह से होता है जो बदले में रीढ़ की हड्डी को हरकत करने के लिए सिग्नल भेजता है लेकिन दिमाग का जो हिस्सा हमारी हरकत के लिए जिम्मेदार है वो शुरुआत से ही रीढ़ की हड्डी से जुड़ा नहीं होता है। 

PunjabKesari, baby playing with mom

13 हफ्ते बाद लगता है पता 

बच्चा किस हाथ का ज्यादा इस्तेमाल करेंगा इस बात का पता 13 हफ्तों में चल जाता है। 13 हफ्तों में बच्चा जब अंगूठा चूसना शुरु करता है तब उसके लेफ्टी या राइटी होने का पता चल जाता है। डॉक्टर मानते हैं कि बच्चा लेफ्टी होगा या राइटी, यह बात बहुत हद तक बच्चे के जीन्स पर भी निर्भर करती है यानि परिवार में अगर माता-पिता में कोई बाएं हाथ का इस्तेमाल करता है तो भी बच्चा लेफ्टी हो सकता है। कुल मिलाकर आपका बच्चा पैदाइश ही लेफ्टी या राइट हैंडेड होता है लेकिन आप चाहें तो बचपन से ही उसे दाहिने हाथ से काम करने पर ज़ोर डाल सकते हैं।

Related News

From The Web

ad